Budhwar Ke Totke: आज बुधवार का दिन है. हिंदू धर्म में यह दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित माना जाता है. इस दिन गजानन की पूजा-अर्चना की जाती है. कहते हैं अगर गणपति अपने भक्त से प्रसन्न हो जाएं, तो वह विशेष कृपा बरसाते हैं. ऐसे में बुधवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपको भगवान गणेश का आशीर्वाद मिल सकता है. ऐसे में आइये जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले छोटे-बड़े उपाय.... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गणपति को खुश करने के लिए करें ये उपाय-:


1. आज के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. माना जाता है कि इससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. 
2. बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करना चाहिए. इसके साथ ही पूरे परिवार को मूंग की दाल का सेवन करना भी लाभकारी माना जाता है. 
3. गणेश जी को पूजा के दौरान शमी के पत्ते अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से बुद्धि तेज होती है. इसके साथ ही इससे तनाव और मानिसक कष्ट दूर होता है. 
4. अगर आपका बुध ग्रह कमजोर है, तो किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग या फिर हरे रंग के वस्त्र का दान करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 
5. मान्यता है कि बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. अगर आपका बुध कमजोर है, तो आप हमेशा अपने साथ हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा रखें.  
6. अगर बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो बुधवार के दिन गणपति जी को 11 या 21 मूंग के लड्‌डू का भोग लगाएं. कहते हैं इससे एकाग्रता में बढ़ोत्तरी होती हैं. बच्चा मन लगाकर पढ़ाई करता है. 


यह भी पढ़ें- सेहत के मामले में सावधान रहें ये तीन राशियां, इनको मिलेगा खूब पैसा, करना होगा ये काम


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और धार्मिक जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.


WATCH: आज ही के दिन हुआ था हिंदी सिनेमा के शो मैन राजकूपर का जन्म, जानें आज का इतिहास