Friendship day 2023 Special Story: हर साल अगस्त के पहले संडे को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस साल यह 6 अगस्त को है.  यह दिन दोस्तों के लिए खास होता है, क्योंकि कहा जाता है कि दोस्ती हर रिश्ते से ऊपर होती है. इसे लोग सेलिब्रेट करते हैं. दोस्ती इंसान की इंसान से ही नहीं बल्कि इंसान और जानवार के बीच भी देखने को मिलती है. ऐसी ही दोस्ती की मिसाल पेश कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के रहने वाले मुकेश दीक्षित. जिनके गाय के साथ दोस्ती के कई वीडियो वायरल हो चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानवरों के साथ दोस्ती के वीडियो हुए हैं वायरल
मुकेश दीक्षित का जानवरों के प्रति लगाव आपको भी खूब पसंद आएगा. गाय, बैल, बिल्ली सभी से उन्होंने दोस्ती बना रखी है. गाय उनकी भाषा समझती हैं, मुकेश उनको नामों से बुलाते हैं, वह गाय और बछड़े दोनों के साथ ही एक ही थाली में खाते हैं. उनके गाय और बछड़े के साथ एक ही थाली में खाना खाने के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं. 



गायों की सेवा के लिए खोला आश्रम
आपको बता दें देवरिया जनपद के भटनी थाना क्षेत्र में मुकेश ने एक अनाथ आश्रम खोल रखा है, जिसमें सैकड़ों की तादाद में देसी गाय हैं. जिनकी निस्वार्थ सेवा मुकेश दीक्षित और उनका परिवार करता है. वह कई वर्षों से गायों की सेवा करते हैं, जिसके चलते गाय इनकी दोस्त बन चुकी हैं.


गायों की सेवा में बीतता है मुकेश का दिन
गायों के साथ उठना बैठना इनके साथ खाना खाना और इनकी सेवा करना ही मुकेश क्षेत्र का दिन भर का कार्य होता है. बड़े-बड़े सांड जिन्हें देखकर आम इंसान डर जाता है वह भी मुकेश से प्यार करते हैं. तस्वीरें गवाह हैं कि मुकेश दीक्षित और गायों की दोस्ती कितनी बेमिसाल है. 


(देवरिया से त्रिपुरेश त्रिपाठी की रिपोर्ट)