GK trending quiz: उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है, जहां भिन्न भिन्न संस्कृति और परंपराएं हैं. अलग-अलग जिलों की अपनी एक पहचान है. उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश में कई धार्मिक शहर भी मौजूद हैं, जहां बड़ी संख्या में देश-विदेश से सैलानी आते हैं. राज्य के अलग-अलग जिलों में कई कई तहसील मौजूद हैं. क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के किस जिले में सबसे ज्यादा तहसील हैं. आइए इस बारे में और जानें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल तहसील की संख्या
उत्तर प्रदेश में कुल तहसील की संख्या कितनी हैं, अगर इसकी बात करें तो प्रदेश में कुल तहसील की संख्या 351 है. अगर सवाल करें ये कि किस जिले में सबसे ज्यादा तहसील है तो प्रदेश के प्रयागराज जिले में सबसे ज्यादा तहसील हैं. प्रयागराज जिले में कुल तहसील की संख्या 8 हैं. 


कुछ और जानकारियां
अब कुछ और जानकारियों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में कुल जिलों की तो यहां पर 75 जिले हैं और ये जिले 18 मंडलों में आते हैं. ये सभी 18 मंडल 4 संभाग में हैं. पश्चिमी यूपी, पूर्वांचल, मध्य यूपी और बुंदेलखंड. राज्य में कुल सामुदायिक विकास खंड की संख्या 822 है. उत्तर प्रदेश में 17 नगर निगम हैं. 


सबसे छोटा जिला
उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी सबसे बड़ा जिला है. 7680 वर्ग किलोमीटर में यह पूरा जिला फैला है. वहीं प्रदेश का सबसे छोटा जिला हापुड़ है जिसका क्षेत्रफल 660 वर्ग किलोमीटर में है. 


उत्तर प्रदेश का समृद्ध इतिहास हमेशा सा से रोचक रहा है. यहां वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर समेत एक से एक शानदार शहर है जहां अद्भुत पर्यटक स्थलों पर लोग घूमने आते हैं. अनूठी परंपराओं और संस्कृति के लिए यूपी को जाना जाता है. उत्तर प्रदेश देश में एक महत्वपूर्ण राज्य के तौर पर जाना जाता है. इस तरह यूपी एक शानदार प्रदेश है.


और पढ़ें- GK Trending Quiz: अंतरिक्ष में पेंसिल का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते, कभी सोचा हैं?