IND vs SA Head to Head Record: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है. 26 दिसंबर को दोनों टीमें पहले टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी. टीम इंडिया के लिए यह कड़ा इम्तिहान होगा, क्योंकि साउथ अफ्रीका में भारत के आंकड़े डराने वाले हैं. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है जबकि शृंखला में कई सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो रही है. आइए जानते हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका के हेड टू हेड आंकड़े क्या कहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंचुरियन में होगा पहला टेस्ट 
भारत और साउथ अफ्रीका की टीम 26 दिसंबर को आमने-सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में खेला जाएगा. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. क्रिकेट फैंस मैच को टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल और लैपटॉप पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टार एप पर देख सकते हैं. 


31 साल से जीत का इंतजार
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 1992 में डरबन में खेला गया था. 31 साल बीत चुके हैं लेकिन भारत का सीरीज जीतने का सपना अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. आंकड़ों पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच में अब तक 42 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें साउथ अफ्रीका ने 17 में जीत दर्ज की है जबकि 15 मैच भारत के खाते में गए हैं, 10 मुकाबले ड्रॉ रहे. ये रिकॉर्ड देखकर तो दोनों टीमों के बीच बराबरी की टक्कर नजर आती है लेकिन साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर खेले गए आंकड़े बाजी पलट देते हैं. 


दरअसल साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब है, यहां टीम इंडिया ने कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से महज चार में भारत को जीत मिली है जबकि 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 7 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे. टीम इंडिया को आखिरी बार जीत सेंचुरियन के मैदान पर ही मिली थी. जब 2021 में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया था. हालांकि इस मैदान पर भारत ने 3 टेस्ट खेले हैं, जिसमें एक में जीत जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा.