Jhansi News: झांसी में रेलवे स्टेशन के करीब ही एक सीनियर रेलवे इंस्टीट्यूट खेल परिसर बना हुआ है. अब इससे जुड़ी नई खबर ये कि इस परिसर को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक खेल स्टेडियम के तौर पर तैयार किया जाएगा. इस परियोजना के लिए रेलवे बोर्ड को फिलहाल प्रस्ताव तैयार करके भेज दिया गया है. जैसे ही प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी वैसे ही इससे जुड़े काम को शुरू कर दिया जाएगा. इस स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय लेवल का स्टेडियम बनाए जाने की तैयारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे की बड़ी प्रतियोगिताएं 
मेजर ध्यानचंद की नगरी झांसी के इस रेलवे परिसर में बड़ी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं. हालांकि, यदि यह परिसर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनकर तैयार हो जाता है, तो यह विकास का एक अच्छा उदाहरण साबित हो सकता है और इससे खेल को भी बढ़ावा मिलेगा. फिलहाल अभी इंतजार है कि रेलवे बोर्ड को जो प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया है उसको मंजूरी दे दी जाए. 


पहले दूसरा नियम था 
झांसी के रेलवे स्टेशन को ब्रिटिशराज के समय में ही साल 1880 में बनाया गया और इसके कुछ साल बाद ही यानी 1902 में इस स्टेशन के करीब ही  8.2 हेक्टेयर एरिया में एक सीनियर रेलवे इंस्टीट्यूट बृहद खेल परिसर को तैयार किया गया. यहां पर वैसे पहले पहल तो रेलवे कर्मचारियों व उनकी फैमली के मेंबर को ही इस परिसर में खेलने की अनुमति दी गई थी. 


खेल को मिलेगा बढ़ावा
इस स्टेडियम का विस्तार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करने की कई वजह है जेसे कि परिसर रेलने स्टेशन के करीब है और आनेजाने से जुड़ी परेशानी नहीं है. पर आबादी वाले एरिया से भी दूर स्थिति है और मैदान के लिए अच्छीखासी जगह भी उपलब्ध है. इस तरफ के रोज चौड़े हैं जहां गाड़ियों की आवाजाही और पार्किंग से जुड़ी समस्या न के बराबर होगी. स्टेडियम तैयार हो जाने के बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिताए भी आयोजित की जा सकती हैं जिससे खेल को लेकर युवाओं में उत्साह बढ़ेंगा.


और पढ़ें- Banda News: बांदा में फुटपाथ पर लेटी 1 गर्भवती महिला समेत 3 को अनियंत्रित ट्रक ने कुचला, 2 लोगों की मौके पर हुई दर्दनाक मौत  


और पढ़ें- UP BC Sakhi Recruitment: यूपी लोगों के लिए अच्छी खबर, 10वीं पास के लिए बैंक के बीसी सखी में 1544 पदों पर निकली बंफर वैकेंसी  


Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO