IPL 2025 Retention Rules: बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के रिटेंशन के नियमों में बदलावों की जानकारी दे दी है. इसका आधिकारिक ऐलान शुक्रवार को कर दिया गया है. इन बदलावों पर शुक्रवार को हुई आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल के बैठक के बाद मोहर लगाई गई है. आपको बता दें कि यह नियम साल 2025 से साल 2027 कर लागू रहेंगे. आइए आपको बताते हैं इस बार के आईपीएल के नए नियमों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है नए नियम


आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मौजूदा टीम से कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. यह या तो रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प का उपयोग करके हो सकता है.


रिटेंशन और आरटीएम के लिए अपना संयोजन चुनना आईपीएल फ्रेंचाइजी की अपनी सोच पर है. 6 रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं.


आईपीएल 2025 के लिए फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी राशि 120 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है. कुल वेतन सीमा में अब नीलामी राशि, वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन और मैच फीस शामिल होगी. इससे पहले 2024 में, कुल वेतन सीमा (नीलामी पर्स + वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन) रुपये थी. जो अब 110 करोड़ रुपये हो जाएगी. अगले तीन साल के लिए कुल वेतन सीमा 146 करोड़ (2025), रु. 151 करोड़ (2026) और रु. 157 करोड़ (2027) होगी.


आईपीएल के इतिहास में पहली बार मैच फीस की शुरुआत की गई है. प्रत्येक खेलने वाले सदस्य को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस मिलेगी. यह उनकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त होगा.


किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी के लिए पंजीकरण कराना होगा. यदि विदेशी खिलाड़ी पंजीकरण नहीं कराता है. तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण के लिए अयोग्य होगा.


कोई भी खिलाड़ी जो खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण करता है. नीलामी में चुने जाने के बाद, सीज़न की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बनाता है. उसे 2 सीज़न के लिए टूर्नामेंट और खिलाड़ी नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.


अगर कोई भारतीय खिलाड़ी पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय) में भारत की शुरुआती एकादश में नहीं खेला हो तो वह एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी से अनकैप्ड माना जाएगा.


इम्पैक्ट प्लेयर रूल 2025 से 2027 साल तक जारी रहेगा.


नए नियम पढ़ने के लिए क्लिक करें.