Milk Tea Side Effects: दूध वाली चाय की है लत? जानें इसके क्या क्या हैं नुकसान

Milk Tea Side Effects: चाय में दूध डालकर पीना कैसे सेहत के लिए हानिकारक है और इससे किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं? खाली पेट दूध वाली चाय पीने से क्यों बचना चाहिए. आइए जानें.

पद्मा श्री शुभम् Mon, 09 Sep 2024-8:36 pm,
1/9

चाय-कॉफी का सेवन

कुछ लोग खाने के बाद आलसपन को दूर भगाने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. रात में नींद भगाने के लिए भी कुछ लोग इसी पेय की मदद लेते हैं. इंस्टेंट एनर्जी और ताजगी के लिए भी इसी पेय की ओर हाथ जाता है.

2/9

दूध वाली चाय का परहेज

लेकिन क्या आपको ये पता है कि दूध वाली चाय पीने के कितने गंभीर नुकसान हो सकते हैं. जो भी लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं वो हमेशा ही दूध वाली चाय का परहेज करते हैं. अगर आप भी दूध वाली चाय पीने का शौक रखते हैं जो आपको इसे पीने के नुकसान जरूर जान लेने चाहिए.

3/9

दूध वाली चाय के गंभीर नुकसान- ब्लोटिंग

दूध वाली चाय ज्यादा पीने से ब्लोटिंग और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. दरअसल, कैफीन के चाय में होने से यह पेट की सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग (Bloating) हो सकती है.

4/9

दूध वाली चाय के गंभीर नुकसान- डिहाइड्रेशन

चाय में थियोफिलाइन होता है. चाय ज्यादा पीने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) और फिर गंभीर तरह की कब्ज की दिक्कत हो सकती है. कई अन्य परेशानियां भी इससे होने की संभावना बढ़ सकती है. 

 

5/9

दूध वाली चाय के गंभीर नुकसान- सिरदर्द की समस्या

सिरदर्द की समस्या का कारक दूध वाली चाय को बहुत ज्यादा पीना हो सकता है. इससे सिरदर्द हो सकता है और फिर इससे आंखों में भी दर्द हो सकता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा ही दूध वाली चाय पीने से परहेज करने को कहते हैं. 

6/9

दूध वाली चाय के गंभीर नुकसान- स्ट्रेस ट्रिगर

दिन में कई बार दूध वाली चाय पीने से ज्यादा चिंता होती है और ज्यादा चिंता को दूध वाली चाय ट्रिगर कर सकती है. इससे मेंटली आप दिक्कतों का सामना तो करने ही लगेगें साथ ही दूसरी समस्याएं भी सकती हैं.

7/9

दूध वाली चाय के गंभीर नुकसान- नींद गायब

दूध वाली चाय में कैफीन ज्यादा होता है जिससे नींद गायब हो सकती है. इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है और फिर पूरा दिन खराब होता है. शारीरिक-मानसिक समस्याएं भी इससे पैदा हो सकती हैं.

8/9

दूध वाली चाय के गंभीर नुकसान-ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है

बहुत ज्यादा दूध वाली चाय पीने से ब्लड प्रेशर बेकाबू होने का डर बढ़ जाता है. दिल की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. बीपी की समस्या होने पर दूध वाली चाय से तौबा करें.

9/9

डिस्क्लेमर

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से उठाई गई हैं. आप किसी भी सुझाव को चिकित्सक की राय के तौर पर न लें. किसी भी उपाय या सुझाव को अमल में लाने से पहले अपने संबंधित डॉक्टर और विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. किसी भी स्थिति में हम (ZEEUPUK) न तो जानकारियों की पुष्टि करते हैं और न ही जिम्मेदारी लेते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link