Poor Sleep Routine: कई दिनों से आपकी नींद नहीं हुई है पूरी? बवासीर समेत शरीर को घेर सकती हैं ये दिक्कतें

Health Effects of Poor Sleep: अधूरी नींद का सेहत संबंधी कई परेशानियों से भी गहरा कनेक्शन है. पाचन में दिक्कत, कब्ज, यादाश्त खराब होना, समझने की क्षमता में कमी जैसी परेशानी हो सकती है.

पद्मा श्री शुभम् Wed, 04 Sep 2024-10:25 pm,
1/9

सेहत पर असर

डॉ सौरभ सेठी बताते हैं कि नींद की कमी कैसे दिल की सेहत को प्रभावित करती है. अगर लंबे समय तक नींद पूरी न लें तो कई और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जाने किस तरह सेहत पर असर डालती है अधूरी नींद.

2/9

स्ट्रेस हार्मोन

डॉ सौरभ सेठी के मुताबिक नींद पूरी न हो तो  कोर्टिसोल और अन्य स्ट्रेस हार्मोन का बढ़ना शुरू हो जाता है. इन स्ट्रेस हार्मोन के बढ़ जाने से हार्ट रेट और हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी बढ़ जाती है. 

3/9

ब्लड ग्लूकोज

डॉ सेठी के मुताबिक, अगर नींद की कमी होती है तो इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा बढ़ने लगता है जिससे  ब्लड ग्लूकोज लेवल तेजी से स्पाइक करने का डर होता है. ऐसे में डायबिटीज का जोखिम बढ़ता है. 

4/9

मोटापा

डॉ सेठी बताते हैं कि अगर नींद अधूरी है तो मोटापा तेजी से बढ़ता है. दरअसल, नींद पूरी न हो तो भूख का एहसास अधिक होता है जिससे ओवरईटिंग होने लगती है. जंक फूड की क्रेविंग ज्यादा होने लगती है. 

5/9

स्ट्रोक जैसी खतरे को टाला जा सकता हैं

रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लें. रोज जल्दी सोने की आदत को लाइफस्टाइल में लाएं. इस एक स्टेप से आप हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर के साथ ही स्ट्रोक जैसी खतरे को टाला जा सकता हैं. 

6/9

डॉ सौरभ सेठी का वीडियो देखें-

7/9

सोचने-समझने की क्षमता

अन्य जानकारियों के मुताबिक, नींद पूरी न लेने से ब्रेन टिश्यू पर बुरा असर पड़ता है जो धीरे-धीरे याददाश्त को कमजोर होने लगती है. सोचने-समझने की क्षमता में कमी आने लगती है. 

8/9

गंभीर परेशानी

नींद की कमी से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है. नींद न आने की परेशानी से कब्ज की समस्या हो सकती है. समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो कब्ज, बवासीर जैसे गंभीर परेशानी हो सकती है. 

9/9

डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link