World best whisky:30 देशों के बीच भारत की इस व्हिस्की ने जीता `वर्ल्ड बेस्ट व्हिस्की का अवार्ड`

World best whisky: साल 2023 का बेस्ट व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने वाली इंद्री दुनियाभर के व्हिस्की के ब्रांड को पछाड़कर नं 1 बनी है. इस अवार्ड शो में दुनियाभर की 30 कंपनियों ने आवेदन किया था, लेकिन भारतीय मूल की इंद्री ने सभी को पछाड़कर यह खिताब अपने नाम कर लिया

Fri, 24 Nov 2023-7:21 pm,
1/7

अवार्ड

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल 2023 में बेस्ट व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड का खिताब किसी विदेशी शराब को नहीं बल्कि एक भारतीय शराब के ब्रांड को मिला है. इस अवार्ड के लिए कई विदेशी व्हिस्की कंपनियों ने भी आवेदन किया था. लेकिन सभी को पछाड़ते हुए इंद्री को इस अवार्ड से नवाजा गया है.

2/7

सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की

इस भारतीय व्हिस्की के निर्माता इंद्री ने एक ब्लॉग पोस्ट मं कहा, ''इंद्री ने दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की में अपना स्थान बनाया है.

3/7

दशकों पुराना संघर्ष

कंपनी लांच भले ही साल 2021 में हुई है, लेकिन उसके पीछे दशकों पुराना संघर्ष छुपा हुआ है. इस कंपनी के मालिक ने 70-80 के दशक में ही इसको लेकर अपनी मंशा जाहिर कर दी थी. 

 

4/7

दुनियाभर के 17 देशों में

भारत में शराब राज्यों के हिसाब से मिलती है. हर राज्य में शराब के मूल्य में अलग-अलग होती हैं. यूपी में इंद्री आपको 3100 रुपये आसानी से मिल जाएगी. लेकिन यही इंद्री आपको महाराष्ट्र में 5100 रुपये में मिलेगी. भारत का यह ब्रांड 19 राज्यों और दुनियाभर के 17 देशों में उपलब्ध है. 

5/7

पिकाडिली डिस्टिलरीज

साल 2021 में पिकाडिली डिस्टिलरीज नाम की कंपनी ने हरियाणा में इस कंपनी की शुरुआत की थी. अभी मार्केट में लॉन्च हुए दो साल भी नहीं हुआ, लेकिन यह कंपनी अपने नाम 14 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार कर ली है.

6/7

पश्चिमी देशों का वर्चस्व

वैसे तो ये शराब को व्यापार में हमेशा से पश्चिमी देशों का वर्चस्व देखा गया है. लेकिन इस बार एक भारतीय कंपनी ने सभी विदेशियों को पछाड़कर यह खिताब अपने नाम किया है.

7/7

disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK किसी भी प्रकार के शराब के सेवन को बढ़ावा नहीं देता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link