Ratan Tata Net Worth: अपने पीछे कितनी दौलत छोड़ गए रतन टाटा, कैसै खड़ा किया अरबों का कारोबार

Ratan Tata Net Worth: भारत के सबसे सम्मानित उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा अब इस दुनिया में नहीं रहे. टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया. वे 86 साल के थे. परोपकारी जीवन जीने वाले रतन टाटा के निधन से लोग उदास हैं.

प्रीति चौहान Thu, 10 Oct 2024-11:50 am,
1/10

रतन टाटा का निधन

Ratan Tata Passes Away: भारत के दिग्गज कारोबारी टाटा समूह के प्रमुख रतन टाटा का बुधवार को निधन हो गया. 86 वर्षीय रतन टाटा की तबीयत बीते कुछ दिनों खराब चल रही थी. उनका मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में इलाज चल रहा था. रतन टाटा के निधन पर कारोबार जगत में शोक की लहर छाई है. 

2/10

देश में शोक की लहर

रतन टाटा के निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. परोपकारी जीवन जीने वाले रतन टाटा के निधन से लोग उदास हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी समेत तमाम राजनीतिक लोग, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग और देश के तमाम साधारण लोग भी रतन टाटा के निधन से बेहद दुखी हैं. 

3/10

हर घर टाटा

रतन टाटा (Ratan Tata) की गिनती भारत के बड़े कारोबारियों में होती है. शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिसमें टाटा का कोई सामान इस्तेमाल न होता हो. टाटा  सुई से लेकर जहाज तक बनाती है. अब आते हैं रतन टाटा की संपत्ति पर. आइए एक नजर डालते हैं उनकी संपत्ति और उत्तराधिकारी पर. पहले जानते हैं कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं.

4/10

रतन टाटा की कुल संपत्ति

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, टाटा ग्रुप के चेयरमैन टाटा की कुल संपत्ति 3,800 करोड़ रुपये आंकी गई थी और वे इस लिस्ट में 421 वें नंबर पर थे.  

5/10

परोपकार में खर्च करते थे कमाई का बड़ा हिस्सा

रतन टाटा कारोबारी से साथ-साथ परोपकारी के रूप में मशहूर हुए. रतन टाटा अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा दान करते आए हैं. यही वजह है कि उनकी नेट वर्थ उनके कद औऱ कंपनी के कारोबार के मुकाबले कम है. Tata ट्रस्ट बनाकर उन्होंने अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा परोपकार पर ही खर्च किया.

6/10

कई राज्यों में 10 कैंसर अस्पताल

बता दें कि टाटा ग्रुप द्वारा बनाए गया टाटा ट्रस्ट ने देश के कई राज्यों में 10 कैंसर अस्पताल बनवाए हैं. ट्रस्ट इसकी देखभाल करता है. इन अस्पतालों में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का इलाज किया जाता है.

7/10

30 से ज्यादा कंपनियां

भारतीय अरबपति रतन टाटा भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक रहे हैं. रतन टाटा 30 से अधिक कंपनियों के मालिक थे और विश्व के 100 से अधिक देशों में व्यापार है. उनको सादा जीवन जीना पसंद था.

8/10

कहां-कहां से होती है इनकम

रतन टाटा की 66 फीसदी आय Tata ट्रस्ट और उसके अंतर्गत आने वाली कंपनियों से होती है. टाटा ट्रस्ट भी टाटा संस का ही एक हिस्सा है जो धर्मार्थ कार्यों को भी देखता है

9/10

उत्तराधिकारी कौन?

आजीवन बिना शादी के रहने वाले रतन टाटा की नेट वर्थ फिलहाल 3800 करोड़ रुपये है. सवाल उठ रहे हैं कि आखिर रतन टाटा के बाद टाटा ग्रुप की बागडोर किसके हाथ में होगी. उनके उत्तराधिकार पर अटकलें लंबे समय से लगाई जा रही हैे. अब जब उनका निधन हो चुका है तो यह चर्चा और तेज हो चुकी है. 

10/10

सौतेले भाई नोएल के संतान की चर्चा

रतन टाटा के संभावित उत्तराधिकारियों में नोएल टाटा का नाम आता है. नोएल रतन टाटा के सौतले भाई है. नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं. ये तीनों टाटा ग्रुप में अलग-अलग जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. आने वाले दिनों में इन्हीं में से किसी को उत्तराधिकारी माना जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link