Indian T-20I Captain: वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रोहित शर्मा के टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से ही भारतीय टीम के नए टी-20 कप्तान के लिए बातचीत चल रही थी. इस दौड़ में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के नायकों में से एक रहे हार्दिक पंड्या का नाम सबसे आगे चल रहा था. लेकिन गौतम गंभीर के भारतीट क्रिकेट टीम के नए कोच बनते ही टीम में बड़ा बदलाव हुआ है. टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के टी-20 प्रारूप के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व के नंबर दो बल्लेबाज
सूर्यकुमार यादव टी-20 क्रिकेट में विश्व के दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं. सूर्या ने भारत के लिए खेले हुए 68 T-20I में 43.33 की शानदार औसत से 2340 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 167.74 का रहा है. टीम में मध्यक्रम में खेलते हुए सूर्यकुमार ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 19 अर्द्धशतक के साथ 4 शतक लगाए हैं. भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने अपना टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला था.


श्रीलंका दौरे के लिए भारत की टीम
T20I टीम - सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह , खलील अहमद, मो. सिराज.


ODI टीम - रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.


क्यों नहीं बने हार्दिक कप्तान
हालांकि, टी-20 टीम के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या का नाम सबसे आगे चल रहा था. लेकिन उनके बार-बार चोटिल होने की वजह से सूर्या को हार्दिक के ऊपर तरजीह दी गई है. हालांकि हार्दिक 2023 के ODI वर्ल्ड कप और 2024 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के उप कप्तान थे. 


गंभीर के साथ खेलना सूर्या के पक्ष में 
ऐसा भी कहा जा रहा है कि सूर्या के गंभीर की के साथ खेलना भी उनके कप्तान बनने के पक्ष में गया है. आपको बता दें कि आईपीएल में जब गौतम गंभीर कोलकाता की फ्रेंचाइजी के कप्तान थे, तब सूर्या कुमार यादव उनकी टीम के उपकप्तान थे.