UP MLC By-Poll: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव संपन्न हो चुके हैं. इसके साथ ही राजनैतिक दल विधानपरिषद (UP MLC By-Election 2023) की रिक्त दो सीटों की चुनावी तैयारी कर रहे हैं.  इसी क्रम में उत्तर प्रदेश विधान परिषद में खाली 2 सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने मानवेंद्र सिंह और पद्मसेन चौधरी को एमएलसी प्रत्याशी बनाया है. MLC बनवारी लाल के निधन और लक्ष्मण आचार्य के सिक्किम का राज्यपाल बनाए जाने के बाद दोनों सीटें रिक्त हुई थीं. चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है चुनाव? 
चुनाव आयोग के मुताबिक, 18 मई तक दोनों सीटों के लिए नामांकन होगा. 22 मई को नाम वापसी की अंतिम तिथि है. जबकि 29 मई को दोनों एमएलसी सीटों के लिए मतदान होगा. यूपी विधानसभा के सदस्य दोनों सदस्यों का चुनाव करेंगे. 29 मई को ही दोनों एमएलसी सीटों के लिए रिजल्ट आ जाएगा. 


कौन हैं पद्मसेन चौधरी? 
भाजपा के दिग्गज नेता पद्मसेन चौधरी बहराइच के पूर्व सांसद रह चुके हैं. उनके पिता रूद्रसेन चौधरी जनसंघ और फिर बीजेपी के सांसद रहे थे. 1996 में पिता रूद्रसेन चौधरी की मौत के बाद पहली बार वह बहराइच से सांसद बने. पद्मसेन भाजपा के संगठन में भी कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. 


कौन हैं मानवेंद्र सिंह? 
कुंवर मानवेंद्र सिंह सीएम योगी के करीबी नेता माने जाते हैं. वह यूपी विधान परिषद के कार्यकारी सभापति रहे हैं. वह दो बार के MLC भी रह चुके हैं. 1980 में वह झांसी का भाजपा जिलाध्यक्ष रहे. इसके बाद 1985 में पहली बार भाजपा के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़े और विधायक बने. इस दौरान वह BJYM के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे.  सीएम योगी ने इन्हें बुंदेलखंड डेवलमेंट बोर्ड का चेयरमैन बनाया था. यह पद हमेशा मुख्यमंत्री के पास रही थी, लेकिन सीएम योगी ने स्पेशल पावर के तहत इन्हें ये पद सौंपा था. 


Rashifal 17 May 2023: भोले बाबा की कृपा से इन पांच राशि वाले लोगों के आज बनेंगे बिगड़े काम, जानें क्या कहती है आपकी किस्मत


Budhwar Ke Upay: गणपति को खुश करने के लिए करें ये उपाय, विघ्नहर्ता हर लेंगे सारे कष्ट


WATCH: Whatsapp पर इंटरनेशनल नंबर्स से आ रही कॉल्स के झांसे में ना आना, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट