Monsoon update : उत्तर प्रदेश में प्रचंड और जानलेवा गर्मी का प्रकोप जारी है. इसी बीच लोगों के लिए मानसूनी बारिश को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस बार मॉनसून जून में दस्तक देने वाला है. भीषण गर्मी के बीच अब लोगों को राहत मिलने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग का अनुमान 
मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि केरल में 31 मई या 1 जून तक मॉनसून एंट्री ले लेगा . इसके बाद जल्द ही वह उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाके से राज्य के अन्य हिस्सों में भी दस्तक देगा. मौसम विभाग के अनुसार यूपी में मॉनसून 15 से 22 जून के बीत दस्तक दे सकता है . 


कहां कहां मॉनसून आ सकता है 
पहले चरण में वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. इसी के साथ अपने दूसरे चरण में 25 जून को मॉनसून दक्षिणी पश्चिमी इलाके इटावा, हरदोई, बरेली, बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में प्रवेश करेगा  इस दौरान यहां बरिश होने के बाद गर्मी से राहत मिल सकती है.


गर्मी के कारण हुई मौते 
बता दे कि इस बार यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी से कोहराम मचा हुआ है. यूपी में गर्मी के कारण अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी हैं. भीषण गर्मी के कारण इंसान ही क्या वन्य जीवन भी प्रभावित भी रहे हैं .यूपी के कई जिलों में पारा अब तक 45 से 48 डिग्री तक पार कर चुका है.