लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में फिर से मॉनसून सक्रिय होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से 8 सितंबर तक 613.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं, अब फिर से करीब 36 जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है. वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, करीब 10 जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. वहीं, बिजली और बादलों की गरज के साथ भारी बारिश भी होगी. इसके अलावा, यूपी के 26 और जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि बारिश का यह सिलसिला 3 दिनों तक चलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आबकारी मंत्री ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना, कहा- वंदे मातरम नहीं बोल सकते, हिंदुत्व की बात क्या करेंगे


उम्मीद से कम हुई बारिश, गर्मी ने किया परेशान
बता दें, अनुमान लगाया जा रहा था कि बीते 24 घंटे यूपी में 7.6 मिलीमीटर बारिश होगी. लेकिन बरसात केवल 2.5 मिलीमीटर ही हुई. ऐसे में सबसे ज्यादा गर्म जिला फतेहपुर रहा, जहां 36.2 डिग्री सेल्सियस तापमान बना रहा. वहीं दूसरी तरफ सबसे ठंडा जिला मुजफ्फरनगर रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री था.


36 जिलों में जारी किया गया अलर्ट
जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग ने यूपी के 10 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है तो वहीं 26 जिलों में येलो अलर्ट. जान लें इनमें आने वाले जिले कौन से हैं...
रेड अलर्ट पर: गौतम बुद्ध नगर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, उन्नाव, हरदोई, बांदा, अलीगढ़ और कन्नौज. 
येलो अलर्ट पर: लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, गाजियाबाद, सीतापुर, मथुरा, मुरादाबाद, संभल, बुलंदशहर, शामली, सहारनपुर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, बागपत, शाहजहांपुर, मेरठ, हापुड़, हमीरपुर, इटावा, औरैया, जालौन, फर्रुखाबाद, ललितपुर और बलिया.


UP के कई जिलों में डेंगू का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग कर रहा डोर-टू-डोर सर्वे, करा रहा जागरूकता रैली


मॉनसून के करवट लेने की वजह
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बुधवार यानी आज बे ऑफ बंगाल की ओर ट्रफ लाइन लौट रही है. इस वजह से नमी उठी है और प्रदेश में मॉनसून फिर एक्टिव होने लगा है. लो प्रेशर एरिया बना होने की वजह से मॉनसून आ सकता है. बता दें, पाकिस्तान और राजस्थान के बीच के एर्या में जब भी लो प्रेशर सिस्टम बनता है, तब उससे निकलने वाली लाइन को ट्रफ लाइन कहते हैं. यह लाइन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी के साथ दोनों ओर से हवाएं भी खींचती है, जिस वजह से मॉनसून आता है.


WATCH LIVE TV