UP Weather Update: फरवरी का महीने में ही गर्मी का एहसास होने लगा है. दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल गया है. पिछले कुछ दिनों से यूपी, मध्य प्रदेश और दिल्ली समेत कई राज्‍यों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है. दोपहर की चटख धूप अभी से मई-जून वाली वाली गर्मी का अहसास कराने लगी है. मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ेगी. हालांकि, मार्च के पहले सप्ताह में यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. ऐसे में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन हिस्सों में बारिश की संभावना 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने 25 फरवरी को पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. मार्च के पहले हफ्ते में भी मौसम शुष्क बना रहेगा. हालांकि 28 फरवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके बाद मौसम में बदलाव हो सकता है. एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, एक मध्यम तीव्रता वाला पश्चिमी विक्षोभ 28 फरवरी को पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है. यह पंजाब और उत्तरी हरियाणा के आस-पास के हिस्सों में एक चक्रवात को सक्रिय कर सकता है, जिसके चलते 28 फरवरी और 2 मार्च के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत पंजाब और उत्तरी हरियाणा में छिटपुट बारिश हो सकती है. 


लखनऊ-कानपुर में फरवरी में ही तेज गर्मी
लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, अयोध्या, मेरठ, मुरादाबाद, आगरा, वाराणसी आद‍ि ज‍िलों में अभी से गर्मी का एहसास होने लगा है. कई ज‍िलों में पारा 30-35 ड‍िग्री के करीब दर्ज किया गया है. इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी गर्मी पड़ने लगी है. लोग घरों से निकलने से कतरा रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पहले कभी फरवरी के महीने में तापमान में इतनी अधिकता नहीं देखी गई है. 


फसलों को हुआ नुकसान
इस बार पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 95-100% वर्षा कम हुई है. जिसके चलते पूरे क्षेत्र में गर्मी का असर दिख रहा है. दिन और रात दोनों का तापमान लगातार सामान्य से काफी ऊपर बना हुआ है. बारिश ना होने के चलते इस बार फसलों को भी नुकसान हुआ है.   


JanQuery: 28 या 29 दिन का ही क्यों होता है फरवरी का महीना, ये वीडियो देख लिया तो खुल जाएंगे दिमाग के ताले!