UP Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है, जिसके चलते लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में बरसात से मौसम सुहावना हुआ है. सोमवार को नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में  तेज हवाओं के बाद झमाझम बारिश हुई. दिल्ली से सटे इन इलाकों में बीते दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आज सुबह भी इन हिस्सों में बारिश हुई. आसमान में बादल छाए हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग की मानें तो आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के अनुमान है. कुछ हिस्सों में जहां बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. वहीं, कुछ इलाकों में प्रचंड गर्मी भी पड़ रही है. बीते दिन यूपी के प्रयागराज और बांदा में तापमान 43.8 डिग्री रहा, जो सबसे गर्म था.  वहीं, सबसे कम तापमान 23.8 डिग्री मुजफ्फरनगर में दर्ज किया गया. 


आज कैसा रहेगा मौसम? 
मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक, 20 जून यानी आज पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है. गरज के साथ बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) की संभावना है. कुछ स्थानों पर छिटपुट से लेकर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी यूपी के कुछ स्थानों पर हीट वेव की संभावना है. हालांकि, एक-दो दिन के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है. 


उन्होंने आगे बताया कि राजस्थान में विपरजॉय सक्रिय है, जो धीरे धीरे उत्तर पूर्वी की तरफ होगा. जिससे राजस्थान,उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से सटे जिलों में विपरजॉय का इफेक्ट देखा जाएगा. दो से तीन दिन बाद पूर्वी यूपी में मानसून के दस्तक की संभावना है. उन्होंने बताया कि तराई बेल्ट में 21 से 23 बारिश की संभावना है. ललितपुर, झांसी जालौन तेज हवा और हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. 


यहां देखें मौसम को लेकर जारी पूर्वानुमान और चेतावनी