सवाल.1-  तृणमूल कांग्रेस की स्थापना कब हुई थी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जवाब: कांग्रेस में 25 साल रहने के बाद पार्टी से अलग हुई ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की स्थापना 1 जनवरी 1998 को की थी. टीएमसी ने 34 सालों से बंगाल में सत्ता पर काबिज वामपंथी सरकार को हटाकर 2011 में सत्ता हासिल की थी. 2 सितंबर, 2016 को चुनाव आयोग ने एआईटीसी को राष्ट्रीय राजनीतिक दल के रूप में मान्यता दी थी. 


सवाल.2- तृणमूल कांग्रेस का चुनाव चिन्ह और नारा क्या है? 


जवाब: तृणमूल कांग्रेस का चुनाव चिन्ह दो फूल जोहरा घास फूल हैं. और इसमें राष्ट्रीय ध्वज के सभी रंग शामिल हैं. यह साधारण फूल दिखाते हैं कि एआईटीएमसी समाज के उन वर्गों का समर्थन करती है जो आम तौर पर निम्न वर्ग के हैं और पीड़ित एवं शोषित हैं. वहीं अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी का नारा है 'माँ, माटी और मनुष्य' है.


सवाल.3- तृणमूल में वापस आए मुकुल रॉय कौन हैं? 


जवाब: मुकुल रॉय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस वक्त से करीबी रहे हैं जब ये दोनों नेता यूथ कांग्रेस में हुआ करते थे. रॉय टीएमसी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं. रॉय वर्ष 2001 में टीएमसी के टिकट से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं. 2006 में उन्हें टीएमसी ने राज्यसभा में भेजा और वे वहां पार्टी के नेता रहे. यूपीए-2 में वे राज्य मंत्री भी बने. वे रेल मंत्री भी रह चुके हैं. 2012 में यूपीए से टीएमसी के बाहर होने के बाद रॉय ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.


सवाल.4- किस वजह से पार्टी से बाहर हुए थे मुकुल रॉय?
जवाब: मुकुल रॉय और मुख्यमंत्री बनर्जी के बीच तनाव साल 2015 में शुरू हुआ था जब शारदा घोटाला सामने आया था. इसके बाद मुकुल रॉय को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. इसके बाद से ही मुकुल रॉय भाजपा के संपर्क में आए थे. 2017 में रॉय ने भाजपा ज्वॉइन कर ली थी और उन्हें बाद में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बनाया गया था. 2021 विधानसभा चुनाव में मुकुल रॉय ने भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 


प्रश्न.5- तृणमूल कांग्रेस के वर्तमान में संसद और विधानसभा में कितने सदस्य हैं? 


जवाब: तृणमूल कांग्रेस के सत्रहवीं लोकसभा में 22 सदस्य हैं. वहीं राज्यसभा में टीएमसी सांसदों की संख्या 13 है. 294 विधानसभा सीटों वाले बंगाल में टीएमसी को 213 सीटें मिली थीं.


WATCH LIVE TV