लखनऊ : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गुरुवार को चार दिवसीय ट्रेड शो पहली बार आयोजित होने जा रहा है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. गोरखपुर में औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के स्थापना दिवस पर सीएम नए अध्याय का शुभारंभ करेंगे. वो निजी क्षेत्र की 800 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करने के साथ 500 करोड़ रुपये के निवेश को नए भूखंडों का आवंटन पत्र भी सौंपेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब हुई गीडा की स्थापना 
गीडा की स्थापना 34 वर्ष पहले 30 नवंबर 1989 को ही हो गई थी लेकिन औद्योगिक विकास को गति मार्च 2017 से, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद मिली. वर्तमान में 33 सेक्टर में विकसित गीडा क्षेत्र में छह सौ से अधिक औद्योगिक इकाइयां उत्पादनरत हैं और इनके जरिये बीस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है. औद्योगिक इकाइयों के अलावा करीब दो दर्जन शिक्षण संस्थान भी गीडा क्षेत्र में सेवारत हैं. 


550 करोड़ रुपये का निवेश
बीते एक साल में गीडा में 550 करोड़ रुपये के निवेश वाले अंकुर उद्योग के सरिया प्लांट का उद्घाटन, 1100 करोड़ रुपये के निवेश वाली पेप्सिको जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिट का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों हो चुका है. वह 118 करोड़ रुपये के निवेश वाली ज्ञान डेयरी की यूनिट और 1200 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली केयान डिस्टलरी के एथेनॉल व डिस्टलरी प्लांट का भी शिलान्यास कर चुके हैं.


ट्रेड शो 
सीएम योगी की पहल पर विकसित की जा रही प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी गीडा का कायाकल्प करने में सक्षम होंगी. बताया जा रहा है, प्रगति मैदान में लगने वाले ट्रेड शो जैसा होगा चार दिवसीय आयोजन


सीएम की उद्यमियों के साथ बैठक
गीडा के स्थापना दिवस समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ क्षेत्र और देश के बड़े उद्यमियों के साथ बैठक कर उन्हें और अधिक निवेश करने का मंत्र देंगे. इस बैठक में करीब पांच दर्जन उद्यमी व निवेशक शामिल होंगे.