अजीत सिंह/लखनऊ:  उत्तर प्रदेश सरकार नवरात्रि के मौके पर महिलाओं के रोजगार का बड़ा पिटारा खोलने वाली है. योगी सरकार मिशन शक्ति के जरिये लाखों महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ेगी और उन्हें रोजगार मुहैया कराएगी. सरकार की तैयारी 9 लाख से ज्यादा परिवारों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का है. इसके लिए 2.20 लाख स्वयं सहायता समूहों को फंड जारी किया जाएगा. एक लाख से ज्यादा परिवारों को स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक निवेश निधि दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरी झंडी दिखाकर सीएम योगी करेंगे शुरुआत. 
मिशन शक्ति के चौथे चरण में ग्रामीण और शहरी महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जोड़ने पर फोकस करेगी. ग्रामीण महिलाओं और उनके परिवारों को सहायता समूहों से जोड़कर महिलाओं के कौशल को निखारकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी. 14 अक्टूबर यानि शनिवार को सीएम योगी अपने सरकारी आवास से रैली को हरी झंडी दिखाकर मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरुआत करेंगे. 


महिलाओं को "नवशक्ति सम्मान" से सम्मानित
नगर विकास विभाग के अदंर महिलाओं के कौशल को निखारने के लिए उन्हें सिलाई उत्पाद बनाना, हस्तकला, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, पोल्ट्री, मछली पालन, पाककला आदि की जानकारी दी जाएगी.  विधवा, अबला, परित्यक्ता महिलाओं की पहचान करके समाजसेवियों की मदद से रोजगार दिलवाने का प्रयास होगा. महिला चिकित्सा शिविर का आयोजन और आयुष्मान योजना की जानकारी देना भी अभियान में शामिल होगा. निकाय कार्यालय की महिलाओं को "नवशक्ति सम्मान" से सम्मानित किया जाएगा. 


मिशन शक्ति अभियान 
मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत ग्राम विकास विभाग शेष 8,97,380 परिवारों को सहायता समूहों से जोड़कर आजीविका गतिविधियों से जोड़ते हुए उनका सामाजिक एवं आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा. कार्य योजना के अनुसार महिला सदस्यों को वित्तीय समावेशन एवं आजीविका गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुल 2,20,000 स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड दिया जाएगा. 


पेटिका रखकर लोगों से लिये जायेगें विचार 
पंचायती राज विभाग के अदंर ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों एवं 75 जिला पंचायतों में महिला मुद्दों एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैठकों का आयोजन किया जाएगा. साफ सफाई, हाथ धोना, शौचालय की सफाई आदि सावधानी बरतने, के महत्व को भी बताए जाएगा. निकाय में सेल्फी प्वाइंट बनाकर मिशन शक्ति के लोगो का प्रदर्शन करते हुए गुलाबी विचार पेटिका रख कर महिला सशक्तिकरण से संबंधित अनुभव, सुझाव, विचार लिये जायेगें.


WATCH: राहु-केतु ने 18 महीने बाद बदली अपनी चाल, इन 5 राशियों को छोड़कर बाकी हो जाएं सावधान