UP Govt Scholarship: उत्तर प्रदेश सरकार का सामाजिक कल्याण विभाग वर्ष 2024-25 के लिए प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति दे रहा है. scholarship.up.gov.in के माध्यम से आप इस स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं. इस साल के आखिर तक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो भी छात्र इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ये स्कॉलरशिप नए छात्र और उन छात्रों दोनों के लिए उपलब्ध है जो स्कॉलरशिप को रिन्यू कराना चाहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस स्कॉलरशिप के जरिए प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक के शॉर्टलिस्ट किए गए छात्र वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगे. स्कॉलरशिप का विकल्प उन छात्रों के लिए भीउपलब्ध है जो राज्य के किसी भी संस्कृत विद्यालय में पढ़ रहे हैं. यह उन छात्रों के लिए भी है जिन्हें पिछले साल छात्रवृत्ति मिली थी लेकिन अब वे इस साल के लिए फिर से आवेदन करना चाहते हैं. भले ही यह पहली बार हो या रिन्यू के लिए हो, छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल के जरिए फिर से रजिस्ट्रेशन करना होगा.


इस स्कॉलरशिप के लिए योग्यता की बात की जाए तो सामान्य, ओबीसी या अल्पसंख्यक छात्र के लिए घर की पारिवारिक कमाई 2 लाख रुपये होनी चाहिए जबकि एससी और एसटी के लिए यह 2.5 लाख रुपये होनी चाहिए. उम्मीदवार को वह परीक्षा पास करनी होगी जिसके लिए उसने नामांकन किया है. छात्र के पास आधार कार्ड के साथ सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया वैध जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए.


आवेदन प्रक्रिया के विभिन्न चरण हैं: रजिस्टर करना, आधार प्रमाणीकरण. इसके बाद फॉर्म जमा करना, उन संस्थानों का सत्यापन जिनके माध्यम से उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, जिला कल्याण समिति द्वारा छात्र की जांच और सत्यापन किया जाएगा और फिर आधार-आधारित प्रमाणीकरण के माध्यम से धन वितरित किया जाएगा.


छात्रों को ये डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे-


- फीस की रसीद और नामांकन संख्या


-आधार कार्ड


- पासपोर्ट साइज फोटो


- मार्कशीट


- जाति एवं आय प्रमाण पत्र


-बैंक पासबुक


-एफिडेविट