नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: गुड़ तो हम सब खाते ही हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि कहीं ऐसा गुड़ भी मिलता है. जिसके खाने से आपकी बीमारियां भी ठीक हो सकती हैं. इस लेख में हम बात कर रहे हैं बाराबंकी मे मिलने वाले मशहूर गुड़ की. जिसके मियमित सेवन से आपकी कई बीमारियां जड़ से ठीक हो सकती हैं. यहां लोग खास तौर पर गुड़ से बने लड्डू की खरीदारी के लिए दूर-दूर से आते हैं. बांराबांकी का गुड़ इतना फेमस है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ और देश के रक्षा मंत्री भी यहां के गुड़ के मुरीद हैं. बताते चलें की पिछले 43 सालों से लोग यहां के गुड़ से बने लड्डू और बर्फी के दीवाने हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह फेमस दुकान दुकान बाराबंकी जिले में रामसनेहीघाट थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले भिटरिया में स्थित है. प्रेमसागर सोंठ गुड़ के नाम से ये दुकान फेमस है.  दुकान मालिक प्रेमसागर के पुत्र योगेश यादव ने बताया कि उनके पिता जी लगभग 43 सालों से गुड़ का व्यापार कर रहे हैं. जिले के ज्यादातर अधिकारियों और जज के यहां तक उनके यहां का गुड़ पहुंचता है. योगेश बताते है कि बहुत दूर दूर से लोग उनके यहां केवल गुड़ खरीदने आते है. 


उनके यहां के गुड़ में तिल्ली, सोंठ, अलसी, मूंगफली, अजवाइन औक ड्राई फ्रूट्स जैसी वैरायटी मिलेगी. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक उनके यहां का गुड़ खाते हैं. योगेश ने बताया कि उनके यहां का मसाला गुड़ काफी खास है. उसके नियमित सेवन से आपका सर्दी-जुकाम और पेट का रोग जल्द ही सही हो जाता है. सर्दियों में गुड़ की बिक्री दोगुनी हो जाती है. उन्होंने बताया कि करीब चार महीने तक गन्ने की फसल रहती है. तभी तक उनका भी गुड़ का काम चलता है. गन्ने की फसल खत्म होते ही, उनका गुड़ का काम भी खत्म हो जाता है.


खास बात तो ये कि योगश का दावा है कि उनके यहां का गुड़ शुगर के मरीज भी खा सकते है. कई बीमारियों में ये मसाला गुड़ एकदम रामबाण की तरह काम करता है. यहां के मसाला गुड़ के लड्डू और बर्फी में सोंठ, मूंगफली की गूदी और मेवा के साथ तमाम फायदेमंद चीजें मिली होती हैं. रात में खाना खाने के बाद अगर रोजाना इस गुड़ का इस्तेमाल किया जाए तो किसी भी तरह की पेट की बीमारी से बचा जा सकता है. योगेश के इस कारोबार में लगभग पचास लोग काम करते है. ये सभी लोग गुड़ बनाने में योगेश की मदद करते है. 


यह भी पढ़े- Ambedkar Nagar news: घर की आड़ में गिरोह चला रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने ऐसे किया भंडाफोड़