ईस्ट इंडिया कंपनी का आधिपत्य और ब्रिटिश हुकूमत का साम्राज्य उत्तर भारत में देर से फैला, लेकिन बंगाल, मद्रास की तरह उत्तर प्रदेश (तत्कालीन अवध प्रांत) में भी अंग्रेजी शासन के साथ उनकी शिक्षा प्रणाली भी तेजी से पैर पसारती चली गई. क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश का सबसे पुराना अंग्रेजी मीडिया स्कूल कब और कहां खुला और किसने उसका निर्माण करवाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी का सबसे पुराना इंग्लिश मीडिया स्कूल मेरठ में सेंट जॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल है, जो 1857 की क्रांति के भी काफी पहले स्थापित हुआ. ब्रिटिश रेजीमेंट में शामिल बच्चों के लिए यह स्टेशन स्कूल ऑफ रेजीमेंट 1830 में प्रारंभ हुआ और 1881 तक सरकारी अनुदान पर चलता रहा. इस बीच मेरठ और आसपास कई प्राइवेट इंग्लिश मीडिया स्कूल भी खोले गए, लेकिन वो सफल नहीं हुए. 1881 में गर्ल्स अपर स्कूल भी खुला, जिसे बाद में सेंट जॉन गर्ल्स अपर स्कूल भी नाम दिया गया. 


सेंट जॉन स्कूल की कामयाबी इतनी ज्यादा थी कि इसकी दो और शाखाएं 1882 में खोली गईं. ये स्कूल उन निम्न और मध्यमवर्गीय परिवारों के बच्चों के लिए थे, जो अपने बच्चों को पहाड़ों के हिल बोर्डिंग स्कूल भेजने में समर्थ नहीं थे. 1890 में इस स्कूल की तीनों शाखाओं को फिर मिला दिया गया. तब से ये स्कूल बेगम सुमरू चैपल की 117 बैंक स्ट्रीट पर चल रहा है. आज यह स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध है.