Best street food in lucknow: लखनऊ के इन लजीज व्यंजनों के आगे फेल दुनिया के बड़े-बड़े स्ट्रीट फूड

Best street food in lucknow:लखनऊ को नवाबों का शहर यूं ही नहीं कहा जाता है. लखनऊ नजाकत का शहर है. लखनऊ जितना अपनी पुराने परंपरा और अपने ऐतिहासिक महत्वता के लिए पहनचाना जाता है. क्या आपको पता है कि लखनऊ उतना हीं अपने खानपान के लिए भी पूरे देशभर में प्रसिद्ध है. नवाबी माहौल और इस शहर की आबोहवा में पसरे आलस को यहां का मजेदार खाना ही तो है, जो यहां के लोगों के नसों में फूर्ति भर देता है. लखनऊ की सड़को पर दिन के अलावा रात को भी स्ट्रीट फूल के दुकान के सामने बराबर भीड़ देखने को मिलती है.

Fri, 24 Nov 2023-3:05 pm,
1/5

डिश

जिस प्रकार किसी एक डिश की वजह से पूरा दुकान फेमस हो जाता है. उसी प्रकार लखनऊ अपनी स्ट्रीट फूड की वजह से भी देशभर में फेमस है. नवाबों के शहर में आपको राह चलते बहुत से डिश नजर आएंगे. 

2/5

कवाब

कवाब और लखनऊ एक दूसरे के पर्याय है. कवाब के बीना लखनऊ का स्वाद फीका है. लखनऊ की पहचान फीकी है. लखनऊ आकर अगर आप यहां का कवाब ना खाए तो आपका यहां आना व्यर्थ है. 

 

3/5

बिरयानी

अक्सर आप लोगों को हैदराबादी बिरयानी की दाज देते हुए तो लोगों को बहुत सुना होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि लखनऊ की बिरयानी भी बहुत फेमस है. कुछ बिरयानी बनाने वाले दुकानदार बताते है कि हमारे लखनऊ की बिरयानी के मसाले सबसे अलग होते हैं. यह मसाला सिर्फ लखनऊ में ही मिलता है. इसलिए लखनऊ की बिरयानी आपको ट्राई करनी चाहिए.

4/5

छोले भटूरे

छोले भटूरे एक मात्र ऐसा डिश है, जो हर किसी के मुंह में पानी ले आती है. छोले भटूरे का नाम सुनकर एक मीनट के लिए भारी भरकम भूख को भी आदमी कंट्रोल कर लें. क्योकिं लखनऊ के छोले भटूरे की बात ही अलग है.

5/5

चाट

चाट इतनी चटपटी कि देखने के बाद बिना खाए रहा नहीं जाए. लखनऊ के चाट की खास बात यह है कि वेटलॉस  करने वाले लोग भी चाट को पूरा चाटकर खाते हैं. खासकर लखनऊ के गोमती नगर वाले चाट बहुत फेमस है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link