अमित त्रिपाठी/महराजगंज: सावन (Sawan 2023) भोलेनाथ (Bholenath) का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. आज सावन का पहला सोमवार है. पूरे देश में शिवालयों में आज सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी हुई है. महाराजगंज जनपद के भारत-नेपाल सीमा से सटे नौतनवा स्थित भगवान भोलेनाथ के मंदिर में आज सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता देखने को मिल रहा है. इस मंदिर की खासियत है कि यहां पर सावन के महीने में भारत के साथ-साथ नेपाल से भी श्रद्धालु आकर जलाभिषेक करते हैं. साथ ही साथ नेपाल के कावड़िए जो बाबा धाम दर्शन के लिए जाते हैं वह भी यहां पर दर्शन करने और जलाभिषेक करने के बाद आगे बढ़ते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि इस मंदिर में सावन के महीने में जो भी शिव भक्त यहां पर जलाभिषेक करता है. भोलेनाथ उसकी हर मन्नत पूरी करते हैं. नेपाल के श्रद्धालु भोलेनाथ के इस मंदिर में सावन के महीने में रुद्राभिषेक करने आते है. नेपाल से आए श्रद्धालुओं का कहना है कि वह हर वर्ष सावन के महीने में इस प्राचीन मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं. सावन महीने में भक्तों की भीड़ को देखते हुए यहां सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस और प्रशासन के प्रशासन के अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.


Sawan Somwar: भक्ति का अद्भुत नमूना, शिवलिंग अभिषेक के लिए बाबा केदारनाथ धाम लाई गईं गायें, हेलीकॉप्टर से मंगवाने का प्लान कैंसिल


अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां
भारत-नेपाल सीमा से सटे होने के कारण यहां दोनों देश के श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. पुलिस अधीक्षक डॉ कौस्तुभ ने बताया कि यहां सावन पर्व को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां को अलर्ट कर दिया गया है. साथ ही बॉर्डर पर एसएसबी के जवान नेपाल के जवानों के साथ पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं. नेपाल के भी श्रद्धालु जनपद के शिवालयों पर जलाभिषेक करने आते है. इसको देखते हुए प्रशासन के द्वारा समुचित व्यवस्था की गई है, जिससे दो महीने तक चलने वाले इस पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा सके.


सावन के पहले सोमवार पर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, शिवभक्तों ने लगाए हर-हर महादेव के जयकारे, देखें Video