IT Raid on Al Jauhar Trust: यूपी के पूर्व मंत्री और सपा के कद्दावर नेता आजम खान, उनके परिजनों और करीबियों के घर बुधवार को आयकर विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी की गई. इस रेड के केंद्र में था अलजौहर ट्रस्ट- इसके सभी 13 ट्रस्टियों के घरों-कार्यालयों पर भी आईटी टीमें पहुंचीं. आजम खान इस अल जौहर ट्रस्ट के मुखिया हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल जौहर ट्रस्ट क्या है
अल जौहर ट्रस्ट 2004 में बना और उसी के तहत रामपुर में 2006 में मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय स्थापित किया गया. सपा शासन के दौरान ये एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी के तौर पर बनी, जो आजम खान का एक सपना थी. खुद मुलायम सिंह यादव ने इस विश्वविद्यालय की नींव रखी थी.शुरुआत में इसे सरकारी मान्यता प्राप्त उर्दू यूनिवर्सिटी का सपना था, लेकिन बसपा की मायावती सरकार आने के बाद मुश्किलें खड़ी हुईं तो इसे पूरी तरह प्राइवेट यूनिवर्सिटी बनाने का रुख किया गया.


सपा सरकार में पलटी किस्मत
शुरुआती तौर पर जौहर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के तौर पर यूनिवर्सिटी कैंपस से इसे चलाया गया, जो महामाया टेक्निकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध थी. लेकिन 2012 में जब दोबारा सपा सरकार सत्ता में आई तो अखिलेश यादव ने इसे प्राइवेट यूनिवर्सिटी के तौर पर दर्जा देते हुए एडमिशन स्टार्ट हुए. 9 साल लंबी लड़ाई के बाद मुलायम सिंह यादव के हाथों ही इस यूनिवर्सिटी का शानदार उद्घाटन भी हुआ. समाजवादी पार्टी का पूरा कुनबा वहां मौजूद था.  लाखों की भीड़ के बीच तब अखिलेश यादव ने कहा था- मौलाना मोहम्मद अली जौहर और उनके भाई शौकत अली का देश के स्वतंत्रता संग्राम में बड़ा योगदान था और ये विश्वविद्यालय उनके सपनों को पूरा करेगी.


भाई भतीजावाद का आरोप
इस यूनिवर्सिटी में आजम खान के परिवार, रिश्तेदारों को ही ज्यादातर पद दे दिए गए. आरोप है कि 2012-2017 के अखिलेश सरकार में यूनिवर्सिटी को अनुचित लाभ दिए गए. रिसर्च सेंटर के लिए साढ़े तीन एकड़ जमीन 100 रुपये हर साल के लिए लीज पर दे द गई. शोध संस्थान में उर्दू, अरबी, फारसी विषयों पर कोई शोध नहीं हुआ. हालांकि सपा सरकार के बाद में ये लीज कैंसल कर दी गई. 


ये भी पढ़ें----
Azam Khan LIVE Update: आईटी रेड की रडार पर आजम खान का अल जौहर ट्रस्ट, UP के कई शहरों में छापेमारी


सपा नेता आजम खान के करीब 20 ठिकानों पर IT की छापेमारी, निशाने पर अल जौहर ट्रस्ट


IT raid on Azam Khan: सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर IT की रेड, अल जौहर ट्रस्ट के ठिकानों पर छापेमारी