Hariyana chunav Parinam 2024: विधानसभा हो या लोकसभा चुनाव बीते कुछ इलेक्शन के नतीजे बसपा के लिए निराशाजनक रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में शून्य पर सिमटी बसपा के लिए हरियाणा विधानसभा चुनाव से गुड न्यूज आती दिख रही है. हालांकि हरियाणा में कई सीटों पर बसपा ने अच्छा प्रदर्शन किया. भिवानी विधानसभा सीट पर बसपा उम्मीदवार अतरलाल दूसरे स्थान पर रहे. वहीं कई सीटों पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को मिले वोटों ने कांग्रेस का खेल बिगाड़ा. हरियाणा में बसपा प्रमुख मायावती ने इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के साथ गठबंधन किया है. गठबंधन के तहत बसपा ने 37 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. जबकि 53 सीटों पर INLD ने उम्मीदवार उतारे थे. असांध सीट पर बसपा अतरलाल महज 3085 वोटों से चुनाव हार गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां बीजेपी प्रत्याशी योगिंदर सिंह राणा को 54761 वोट मिले और उन्हें कांग्रेस के शमशेर सिंह गोगी को 2306 वोटों से हराया. यहां तीसरे नंबर पर बसपा के गोपाल सिंह रहे, जिन्हें 27396 वोट हासिल हुए. बदखल विधानसभा सीट पर बीजेपी के धनेश अदलखा 6181 वोटों से जीते और उन्होंने कांग्रेस के विजय प्रताप सिंह को 6181 वोटों से हराया. यहां बसपा प्रत्याशी मनोज चौधरी को 2493 वोट मिले. यहां आम आदमी पार्टी जैसे छोटे दलों को मिला दें तो कांग्रेस को खासा नुकसान पहुंचा.दादरी विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस को आम आदमी पार्टी ने नुकसान पहुंचाया.

कौन हैं बसपा प्रत्याशी अतरलाल?


भिवानी से बसपा उम्मीदवार अतर लाल महेंद्रगढ़ जिले के कनीनी ब्लॉक के धनौंदा गांव के रहने वाले हैं. इससे पहले वह 2014 में वह निर्दलीय चुनाव लड़े थे लेकिन नतीजे आए तो सातवें नंबर पर रहे. लेकिन 2019 में उन्होंने जोरदार वापसी की और बसपा के सिंबल पर चुनाव लड़ा और 37 हजार वोट हासिल किए. चुनाव जीतने में वह असफल रहे लेकिन नतीजों में वह दूसरे नंबर पर रहे. 


बसपा-इनेलो को कितनी सीटें 
विधानसभा चुनाव  2019 में पार्टी वाइज वोट देखें तो बसपा ने 87 सीटों पर  अपने उम्मीदवार उतारे थे, पार्टी कोई भी सीट नहीं जीत पाई. साथ ही 82 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई. इस चुनाव में बसपा को 4.14 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं इनेलो ने बिना किसी दल से गठबंधन किए अकेले चुनाव लड़ा था. 81 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे, जिसमें 1 सीट ऐलनाबाद में ही उसे जीत मिली थी. 78 सीटों पर पार्टी की जमानत जब्त हो गई. पार्टी का वोट शेयर 2.44 प्रतिशत था.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Politics News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


य़ह भी पढ़ें - 


मेरठ से राजनीति का ककहरा पढ़ने वाले नायब सैनी ने 9 महीने में कमल के लिए किया कमाल


सीएम योगी ने हरियाणा में की 14 रैलियां, जानें BJP को मिला कितना फायदा


कांग्रेस-सपा में तलाक तय?, जो सीट 35 साल से न जीती उस पर भी राहुल की पार्टी का दावा