UP News : अमेरिका में साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. भाजपा के कद्दावर नेता व कैराना से पूर्व सांसद हुकुम सिंह के नाती हर्षवर्धन सिंह इस चुनाव में दावेदारी की है. इसके बाद हर्षवर्धन के चर्चे हर तरफ हो रहे हैं. तो आइये जानते हैं कौन है हर्षवर्धन सिंह. यूपी कितना गहरा रिश्‍ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे हुए राजनीति से प्रेरित 
हर्षवर्धन सिंह का जन्‍म यूपी के बुलंदशहर के स्‍याना के सौंजना रानी गांव में हुआ है. उनके दादा नौनिहाल सिंह राज्‍यसभा सांसद रह चुके हैं और उनके नाना हुकुम सिंह भाजपा के कद्दावर नेताओं में से एक थे. वह कैराना से सांसद भी थे. ऐसे में हर्षवर्धन का राजनीति से बचपन से ही रिश्‍ता था. 


अमेरिका में ही हुआ जन्‍म 
आठ बार विधायक रहे हुकुम सिंह की दूसरी नंबर की बेटी नंदिता पति त्रिभुवन के साथ अमेरिका में 40 साल से रहती हैं. त्रिभुवन सिंह का अमेरिका में बड़ा कारोबार है. 38 वर्षीय हर्षवर्धन सिंह का जन्म अमेरिका में ही हुआ था. हर्षवर्धन सिंह के घर वालों ने बताया कि वह 2017 में उनके विधानसभा चुनाव के दौरान आए थे. इसके बाद फरवरी 2018 में हुकुम सिंह के निधन पर आए थे. 


इंजीनियरिंग कर खुद का व्‍यापार संभाल रहे 
गांव वालों का कहना है कि हर्षवर्धन को हिन्‍दी बोलनी और लिखनी दोनों आती है. वह दो बार आ चुके हैं. उनके व्‍यवहार ने सभी का दिल जीत लिया था. हर्षवर्धन ने अमेरिका में ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. इसके बाद वह खुद का व्‍यापार भी करते हैं. दो साल पहले ही हर्षवर्धन की शादी हुई है. वह अपने परिवार के साथ न्‍यू जर्सी में रहते हैं. 


अमेरिका में गवर्नर के लिए चुनाव लड़ा 
बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की दावेदारी करने के बाद हर्षवर्धन सुर्खियों में हैं. ऐसा करने वाले भारतीय मूल की निक्की हेली और रामा स्वामी के बाद हर्षवर्धन तीसरे कैंडिडेट हैं. इससे पहले वह अमेरिका में गवर्नर और प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव लड़ चुके हैं. 


Watch: ज्ञानवापी के ASI सर्वे का रास्ता साफ होते ही हेमा मालिनी ने कर दी ये बड़ी मांग