Assembly Elections 2023 Date LIVE Updates: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे. राजस्थान में 23 नवंबर को विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है. छत्तीसगढ़ में सात औऱ 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव कराया जाएगा. रिजल्ट 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसके साथ ही इन पांच राज्यों में आचारसंहिता लागू हो गई है. सभी पांच राज्यों में क़रीब 1.77 लाख बूथ हैं. करीब 1.01 लाख बूथ पर वेबकास्ट की फैसिलिटी होगी.17734 मॉडल पोलिंग बूथ होंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव दीपावली के बाद या उसके आसपास हो रहे हैं. इसका असर भी मतदान पर पड़ने की संभावना जताई जा रही है.


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को प्रेस कान्फ्रेंस करके ये जानकारी दी. हमने पिछले 40 दिनों में सभी पांच राज्यों का दौरा कर चुनावी तैयारियों का जायज़ा लिया है. सभी पांच राज्यों में कुल 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे, जो कि पूरे देश की विधानसभा सीटो का छठवां हिस्सा है. इन पांच राज्यों की विधानसभाओं में 60 लाख नए वोटर इस चुनाव में हिस्सा लेंगे, जो कि 18 से 19 साल के उम्र के होंगे सभी राज्यों में जेंडर इशू में काफ़ी सुधार आया है.


चुनाव आयुक्त ने कहा, आपराधिक पृष्ठभूमि वाले कैंडिडेट को तीन बार अपने बारे में अख़बार में विज्ञापन देना होगा. उनको टिकट देने वाले राजनीतिक दलों को भी उन्हें उम्मीदवार बनाने के पीछे अपनी मजबूरी बतानी होगी. आपराधिक पृष्ठ भूमि वाले प्रत्याशियों को तीन बार अख़बार में सारे मुकदमों की जानकारी देनी होगी.पार्टी को भी बताना पड़ेगा कि क्यों उसको उम्मीदवारी के लिए क्यों चुना गया.


मुख्य चुनाव आयुक्त ने आचारसंहिता उल्लंघन के मामलों में कार्रवाई न होने के सवाल पर कहा कि यह लगातार चलता रहता है. हम आपराधिक केस दर्ज कराने के बाद यह कानूनी प्रक्रिया का हिस्सा हो जाता है. नक्सल प्रभावित इलाकों में चुनाव पर कहा गया कि बस्तर क्षेत्र में पहले चऱण में चुनाव कराया जाएगा. पोस्टल बैलेट में बदलाव पर चुनाव आयुक्त ने कहा, हम इस बार इसमें बदलाव कर रहे हैं. अर्धसैनिक बलों या अन्य को फैसिलिटी सेंटर के माध्यम से वोट करना होगा, ताकि किसी भी प्रकार से धांधली की आशंका न हो.


पोस्टल बैलेट को लेकर बदलाव इसलिए किया गया है, ताकि मतदान के बाद सामूहिक तौर पर पोस्टल बैलेट के जरिये परिणाम को प्रभावित न किया जा सके. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, राज्यों के चुनावों की घोषणा के साथ भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पार्टी मज़बूती के साथ जनता के पास जाएगी। जन-कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रगतिशील विकास ही कांग्रेस पार्टी की गारन्टी है।

 

Assembly Elections Dates 2023: चुनाव की तारीखों का ऐलान, यहां जानिए कब कहां होगी वोटिंग