मो.गुफरान/प्रयागराज: लगभग तीन दशक से उत्तर प्रदेश की राजनीति में हाशिये पर चल रही कांग्रेस पार्टी में लोकसभा चुनाव से पहले जान फूंकने की कवायद तेज हो गई है. प्रदेश संगठन को मजबूत करने के साथ कुछ संसदीय क्षेत्रों में दमदारी से चुनाव लड़ने का रोडमैप तैयार किया गया है.  इसमें फूलपुर संसदीय (Phulpur Parliamentary Constituency) क्षेत्र भी शामिल है. इसी बीच फूलपुर लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव लडने की अटकलें तेज हो गई हैं. फुलपुर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेसियों ने प्रियंका गांधी का पोस्टर लगाया है. पोस्टर में प्रियंका गांधी को कांग्रेसियों ने उम्मीद का आंधी बताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रियंका गांधी के इस जगह से चुनाव लड़ने की अटकलें तेज
2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी जहां इंडिया गठबंधन के साथ उत्तर प्रदेश में अपनी खोई हुई सियासी जमीन तलाशने की कवायद में जुटी है तो वहीं संगम नगरी प्रयागराज के फूलपुर लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव लड़ने के कयास को बल मिलने लगा है. फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में प्रियंका गांधी वाड्रा के पोस्टर लगाए जा रहें हैं. शहरी इलाकों में लगाया जा रहा पोस्टर बेहद आक्रामक किस्म का है. कांग्रेसियों द्वारा लगाए जा रहे पोस्टर में प्रियंका गांधी वाड्रा को उम्मीद की आंधी बताया जा रहा है.


"उम्मीद की आंधी, प्रियंका गांधी"
प्रयागराज में चस्पा पोस्टर में प्रियंका गांधी वाड्रा की तस्वीर के साथ लिखा गया है "उम्मीद की आंधी, प्रियंका गांधी" जिसमें फूलपुर जीरो किलोमीटर का साइन बोर्ड भी लगाया गया है.  पोस्टर में लगाए गए फुलपुर जीरो किलोमीटर वाले शाइन बोर्ड से प्रियंका गांधी वाड्रा के यहां से चुनाव लडने के कयासों को बल मिलता दिखाई दे रहा है.  इस पोस्टर में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की भी तस्वीर हैं.


कांग्रेस आला कमान तक पहुंचाने के लिए पोस्टर लगाए गए
ख़ास बात यह है कि इस पोस्टर को प्रयागराज कांग्रेस पार्टी के पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के अध्यक्ष की तरफ से लगाया गया है.  पोस्टर लगाने वाले पिछड़ा वर्ग के शहर अध्यक्ष हसीन अहमद ने कहा कि यह हम पदाधिकारियों की ही नहीं, बल्कि प्रयागराज की स्थानीय जनता की भी इच्छा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा फूलपुर से लोकसभा का चुनाव लड़कर अपनी विरासत को संभालें.  प्रयागराज के अल्पसंख्यक वर्ग के अध्यक्ष अरशद अली भी प्रियंका गांधी वाड्रा को फूलपुर लोकसभा सीट से 2024 का चुनाव लड़ाने के पक्षधर हैं. अरशद अली का कहना है कि जब हम जनता के बीच जाते हैं तो यह मांग उठती है, जनता की उसी मांग को कांग्रेस आला कमान तक पहुंचाने के लिए पोस्टर लगाए हैं. पोस्टर लगाने वाले कांग्रेसियों का कहना है कि प्रियंका गांधी वाड्रा के फूलपुर लोकसभा से चुनाव लड़ने से पार्टी को पूरे पूर्वांचल में मजबूती मिलेगी.


आंतरिक सर्वे के बाद कांग्रेस नेताओं ने लगाया प्रियंका गांधी का  पोस्टर
फिलहाल प्रियंका गांधी वाड्रा के प्रयागराज के फूलपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें पिछली काफी समय से लगाई जा रही है.  जानकार यह भी बताते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने प्रयागराज के फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय सीट के अलावा वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रियंका गांधी को लेकर एक आंतरिक सर्वे कराया है. जिसमें कांग्रेस पार्टी के आंतरिक सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई है कि प्रियंका गांधी वाड्रा अगर फूलपुर लोकसभा सीट से 2024 के चुनाव में उतरती हैं तो यह उनके लिए बेहद मुफीद साबित होगा.


जवाहरलाल नेहरू ने 1952 में जीत दर्ज की थी
गौरतलब कि प्रयागराज की फूलपुर लोकसभा सीट पर आजादी के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1952 में जीत दर्ज कर की थी.  इसके बाद भी कई वर्षों तक फूलपुर संसदीय सीट कांग्रेस के खाते में रही. लेकिन पिछले करीब 3 दशकों से फूलपुर संसदीय सीट कांग्रेस पार्टी के खाते से निकल चुकी है.  प्रयागराज के स्थानीय कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस को देश की सत्ता में पहुंचने के लिए अपनी पैतृक सीट फूलपुर से जुड़ना होगा. 


फूलपुर लोकसभा कांग्रेस पार्टी की विरासत से जुड़ा है. पंडित जवाहरलाल नेहरू देश की सबसे बड़ी अदालत में इसी फूलपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित होकर पहुंचे थे. प्रियंका गांधी वाड्रा का पोस्टर लगाने वाले कांग्रेसियों का कहना है कि एक बार फिर से कांग्रेस पार्टी को सत्ता में वापस आने के लिए फूलपुर संसदीय सीट से नेहरू गांधी परिवार के सदस्य को सामने आना पड़ेगा जिसमें प्रियंका गांधी सबसे बेहतर चेहरा होंगी.


UP Gold Silver Price Today: कम हुए सोने-चांदी के दाम, जानें लखनऊ में क्या भाव मिला रहा 22-24 कैरेट गोल्ड


Watch: अब गोरखपुर में क्रूज पर होंगी गोवा और मुंबई जैसी पार्टियां, रामगढ़ ताल झील में उतरेगा क्रूज