Rajya Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश के कानपुर में सपा विधायक इरफान सोलंकी ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए एमपीएमएलए कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. इरफान के वकील ने एमपी-एमएलए कोर्ट में याचिका दायर की है. इस याचिका में उन्होंने मांग की है कि इरफान सोलंकी को राज्यसभा चुनाव में वोटिंग के लिए अनुमति दी जाए.  जिससे वह होने वाले राज्यसभा चुनाव में मत का प्रयोग कर सके.  सपा विधायक इस समय महाराजगंज जेल में बंद है.  20 फरवरी को इस पर सुनवाईं होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP MLA कोर्ट में एप्लिकेशन
राज्यसभा चुनाव में विधानसभा में निर्वाचित सदस्य ही वोट करते हैं. MP MLA कोर्ट में एक एप्लिकेशन लगाई गई है, जिसमें इरफान सोलंकी के राज्यसभा चुनाव में मतदान करने की अनुमति मांगी गई है. याचिका में लिखा है कि विधानसभा सदस्य जनता के प्रतिनिधि के तौर पर राज्यसभा के चुनाव में मतदान करता है. चुनाव में भाग न लेने से नागरिक अपने द्वारा निर्वाचित विधानसभा सदस्य के द्वारा अपने प्रतिनिधित्व से वंचित रह जाएगा.


27 फरवरी को वोटिंग
राज्यसभा में 15 राज्यों के 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में  खत्म हो रहा है. राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होनी है. राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान होना है.  जेल में बंद सपा विधायक को भी मतदान करना है. इरफान के वकील ने झारखण्ड की चंपई सरकार का हवाला दिया है. पूर्व मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन पुलिस अभिरक्षा में विधानसभा की कार्रवाई में शामिल हुए थे. 


इरफान पर लगे हैं ये आरोप
इरफान सोलंकी पर जाजमऊ थानाक्षेत्र स्थित डिफेंस कॉलोनी निवासी नजीर फातिमा की झोपड़ी में आग लगाने के आरोप हैं. वर्ष 2022 से महाराजपुर जेल में बंद हैं. 
सपा विधायक इरफान सोलंकी पर विवादित प्लाट पर बनी झोपड़ी में आग लगाने, रंगदारी मांगने, मोरंग कारोबारी की 400 गज जमीन पर कब्जा करने,फर्जी आधार कार्ड से हवाई यात्रा करने, बांग्लादेशी नागरिक को प्रमाण पत्र देने, पुलिस से अभद्रता करने, आचार सहिंता का उल्लंघन करने समेत गैंगेस्टर की कार्रवाई की गई है. पिछले एक साल में इरफान पर 7 केस दर्ज हुए हैं.  इसके साथ ही इरफान पर मुकदमों संख्या बढ़कर 17 हो गई है. 


करीबियों की 200 करोड़ की संपत्ति जब्त
सपा विधायक और उनके करीबियों की लगभग 200 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.  इसके साथ ही इरफान सोलंकी की पिस्टल और रायफल का लाइसेंस निरस्त किया जा चुका है.


जाजमऊ आगजानी मामले की सुनवाईं
कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है.  जाजमऊ आगजानी मामले की सुनवाईं अंतिम दौर में चल रही है. 


Loksabha Chunav 2024: सपा ने कांग्रेस को दीं 17 सीटें, कई सीटें तो कांग्रेस 15-20 साल से भी नहीं जीती


Rituraj Singh Died: नहीं रहे टीवी अभिनेता ऋतुराज सिंह, 'अनुपमा' एक्टर ने 59 साल की उम्र में हार्ट अटैक से तोड़ा दम