UP Politics: लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. हालांकि, अभी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. अम्बेडकरनगर के कटेहरी सीट से शोभावती वर्मा को सपा ने उतारा है. कटेहरी से विधायक रहे और पूर्व मंत्री लालजी वर्मा की शोभावती वर्मा पत्नी हैं. दरअसल,  लालजी वर्मा कटेहरी सीट से ही विधायत थे और उनके सांसद बनने के बाद सीट खाली है. लालजी वर्मा को सपा ने अम्बेडकरनगर लोकसभा से टिकट दिया था. कटेहरी सीट पर शोभावती वर्मा को उतारे जाने की चर्चा काफी समय से चल रही थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये 6 सीटों पर उतारे गए प्रत्याशी
भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनाव के लिए अपनी तैयारियां करीब करीब पूरी कर ली है. सपा ने जिन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है उ किया है, उनमें करहल से तेज प्रताप सिंह यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुफ्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मझंवा से ज्योति बिंद को उम्मीदवार बनाया गया है. 


लालजी वर्मा की सांसदी के बाद से सीट खाली 
अंबेडकर नगर के कटेहरी विधानसभा सीट पर सपा की स्थिति मजबूत मानी जाती है. सपा नेता लालजी वर्मा ही यहां पर विधायक थे और लोकसभा का चुनाव के बाद सांसद बनने के बाद सीट खाली हुई. सपा इस सीट को फिर से अपने पास ही रखना चाहेगी तो वहीं बीजेपी 10 में 10 पर बाजी मारना चाहेगी.  


कटेहरी सीट का जातीय समीकरण
ब्राह्मण- 50 हजार, क्षत्रिय- 30 हजार हैं.
कुर्मी- 45 हजार, मुस्लिम- 40 हजार हैं.
यादव- 22 हजार, निषाद-30 हजार हैं.
राजभर- 20 हाजरा, मौर्य - 10  हजार हैं.
पाल-  7 हजार, बनिया- 15 हजार हैं.
कुम्हार/कहार- 6 हजार, अन्य-  25 हजार हैं.


और पढ़ें- लखीमपुर खीरी में BJP विधायक को जड़ा थप्पड़, पुलिस सुरक्षा में बीच चौराहे बार एसोसिएशन अध्यक्ष का कारनामा


और पढ़ें- SP Candidate List: सपा ने छह प्रत्याशियों का किया एकतरफा ऐलान, यूपी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को दिया झटका


वीडियो देखें- SP Candidate List: सपा ने यूपी विधानसभा उपचुनाव की 6 सीटों पर प्रत्याशियों का किया ऐलान, कांग्रेस को दिया झटका