लखनऊ/मयूर शुक्ला: Voter List Revision List 2023: उत्तर प्रदेश की बड़ी आबादी में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने के लिए बड़ा अभियान इसी माह के अंत में शुरू हो रहा है. नए मतदाताओं का नाम जोड़ने का काम भी इस दौरान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक वोटर लिस्ट पुनरीक्षण कार्यक्रम को चलाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अभियान के दौरान नए मतदाता बनेंगे मृत वोटरों के नाम कटेंगे. मतदाता सूची के नाम और अन्य ब्योरे से जुड़ी खामियां दूर की जाएंगी. 14 अक्टूबर को सभी जिलाधिकारी मतदान केंद्रों और पोलिंग बूथ का नया ब्योरा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को सौंपेंगे. एक जनवरी 2024 को 18 साल उम्र पूरी करने वाले युवाओं को नया वोटर बनाया जाएगा.


जनवरी 2023 के आंकड़ों की बात करें तो यूपी में 15.5 करोड़ के करीब मतदाता हैं. हर साल करीब 50 लाख नए वोटर राज्य की मतदाता सूची में जुड़ जाते हैं. राज्य में युवाओं के साथ बुजुर्ग वोटरों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है.


मतदाता सूची में नाम परिवर्तन के लिए बीएलओ द्वारा संबंधित पोलिंग बूथ पर कैंप लगाए जाएंगे. यहां कोई भी आवेदन पत्र भरकर अपने नाम में त्रुटि को बदलवा सकता है. नए नाम भी युवा वोटरों के जुड़वाए जा सकते हैं. स्थान परिवर्तन के कारण भी जो लोग दूसरे शहरों में गए हैं, उनके नाम भी जोड़े जा सकते हैं. ऑनलाइन भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाया या हटवाने का आवेदन दिया जा सकता है.


 


Watch: अयोध्या में बन रही मस्जिद का बदला गया डिजाइन, देखें अब कैसी होगी मस्जिद