UP by election 2024: भाजपा ने सीसामऊ विधानसभा सीट से भी उम्मीदवार घोषित कर दिया है. यहां से भाजपा संगठन के दिग्गज नेता सुरेश अवस्थी को मैदान में उतारा गया है. ब्राह्मण बाहुल्य क्षेत्र कानपुर में सुरेश अवस्थी को भाजपा पहले भी सीसामऊ और आर्यनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़वा चुकी है. लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. कानपुर से भाजपा सांसद भी ब्राह्मण वर्ग से रमेश अवस्थी हैं. सुरेश अवस्थी को सबसे कठिन सीट पर उतारकर भाजपा ने रामपुर सीट जैसा करिश्मा करने की चुनौती स्वीकार की है. यहां 50 फीसदी के करीब मुस्लिम वोट हैं. सीसामऊ सीट से अभी इरफान सोलंकी विधायक थे, जिन्हें आगजनी के एक मामले में सात साल की सजा सुनाई गई थी. इस कारण उनकी सदस्यता चली गई है. सपा ने इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी को इस मुस्लिम बाहुल्य सीट से प्रत्याशी बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

28 साल से नहीं जीती भाजपा
आपको बता दें कि यूपी विधानसभा की सीसामऊ सीट पर भाजपा को पिछले 28 सालों से हार का सामना करना पड़ रहा है. भाजपा आखिरी बार इस सीट पर 1996 में जीत हासिल करने में सफल रही थी. इस सीट पर सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर्स होने की वदह से यहां पर भाजपा का कड़ा इम्तेहान है. 


2012 से इरफान सोलंकी हैं विधायक
2012 से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए इरपान सोलंकी यहां से विधायक हैं. 2012, 2017 और 2022 के चुनाव में लगातार इरफान यहां से चुनाव जीतते हुए आ रहे हैं. लेकिन आगजनी के एक मामले में 7 साल की सजा होने के बाद इरफान को जेल पाना पड़ा. जिसके कारण यह सीट खाली हो गई. सपा ने इस बार उपचुनाव में इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को यहां से चुनावी मैदान में उतारा है. 


बसपा ने किसे दिया टिकट
कानपुर की सीसामऊ सीट से बसपा ने भी ब्राह्मण चेहरे पर दांव लगाया है. यहां से वीरेंद्र शुक्ला को बसपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. हालांकि इससे पहले पार्टी ने यहां से रवि गुप्ता को टिकट दिया था. लेकिन मंगलवार देर शाम उनका टिकट काटकर वीरेंद्र शुक्ला को टिकट देकर उन्हें अपना प्रत्याशी घोषित किया था. 


और पढ़ें - सपा ने गाजियाबाद से सिंह राज जाटव और खैर से डॉ चारू कैन को प्रत्याशी बनाया


और पढ़ें - कौन हैं मझवां से BJP प्रत्याशी सुचिस्मिता मौर्य? पूर्व MLA पर पार्टी ने लगाया दांव


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest UP Politics News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!