UP By-Elections 2024: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का शंखनाद हो चुका है.  13 नवम्बर को इन सीटों पर वोटिंग होगी और 23 नवम्बर को नतीजों का ऐलान होगा. एनडीए-इंडिया गठबंधन के साथ बसपा भी चुनावी मैदान में है. उपचुनाव में बाजी किसके हाथ लगेगी, इसका पता रिजल्ट आने के बाद ही चल पाएगा. लेकिन बीते कुछ उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी रहा है, क्या समीकरण रहे हैं, आइए देखते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सत्ता दल को फायदा
2007 से अब तक के आंकड़े देखें तो उत्तर प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा की कुल 80 सीटों पर उपचुनाव हुआ. इसमें बीजेपी के खाते में सबसे ज्यादा 27, सपा के खाते में 26 सीटें, बसपा 17 सीटें, कांग्रेस के खाते में  3 सीटें गईं, अन्य के खाते में 7 सीटें गईं. आंकड़े बताते हैं कि उपचुनाव में सत्ता पक्ष में रहने वाली पार्टी को सबसे ज्यादा फायदा हुआ. हालांकि सक्सेस रेट की बात करें तो बसपा को सबसे ज्यादा 64 फीसदी है.


उपचुनाव में बसपा का प्रदर्शन 
बसपा की 2007-12 तक सरकार रही. इस दौरान 22 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए. बीएसपी ने इनमें से 17 सीटें जीत लीं. वहीं, सपा को दो, कांग्रेस, रालोद और निर्दलीय को एक-एक सीट मिली. जिन 22 सीटों पर उपचुनाव हुआ. उनमें बसपा के पास केवल 3 सीटें ही थीं, वहीं सपा के खाते में 8, बीजेपी के पास चार और कांग्रेस के खाते में 3 सीटें थीं.


सपा के लिए कैसा रहा उपचुनाव
2012-17 तक सपा सरकार रही. इस दौरान 26 सीटों पर उपचुनाव हुए. सत्ता पर काबिज सपा ने 16 सीटों पर परचम लहराया. जबकि बीजेपी ने 6 और कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं. बसपा ने उपचुनाव नहीं लड़ा था. उपचुनाव वाली सीटों में पहले बीजेपी के पास 12, सपा के पास 11, कांग्रेस, रालोद और अपना दल के पास एक-एक सीट थी.


बीजेपी का उपचुनाव में स्ट्राइक रेट
2017 से 2022 तक योगी सरकार के पहले कार्यकाल में 23 सीटों पर उपचुनाव हुआ. इसमें बीजेपी ने 17 और उसकी सहयोगी अपना दल ने एक सीट जीती. सपा के खाते में 5 सीटें गईं. दूसरे कार्यकाल में 10 सीटों पर उपचुनाव हुआ. इनमें बीजेपी ने 4, सहयोगी अपना दल को दो, रालोद को एक सीट मिली. वहीं समाजवादी पार्ट ने 3 सीटों पर परचम लहराया.


9 सीटों पर होंगे उपचुनाव, मिल्कीपुर में ऐलान बाकी
मिल्कीपुर में चुनाव की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ है, उनमें मिल्कीपुर (अयोध्या), कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल है. चुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर होगी. 13 नवम्बर को वोटिंग होगी और 23 नवम्बर को नतीजों का ऐलान होगा.


उत्तर प्रदेश के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और UP Politics News सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर


कटेहरी विधानसभा सीट पर बीजेपी सिर्फ एक बार जीता, सपा-बसपा का रहा है गढ़


BJP की हैट्रिक या 20 साल बाद दौड़ेगी साइकिल,सपा के लिए लकी रहा गाजियाबाद में उपचुनाव