UP Byelection News: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए सपा ने मीरापुर सीट से महिला उम्मीदवार सुम्बुल राणा को टिकट दिया है. जी हां राणा परिवार, जो कभी उत्तर प्रदेश की राजनीति में प्रभावशाली रहा करता था. आज सियासी हाशिये पर खड़ा है. वर्षों से राजनीतिक जमीन से बेदखल हो चुके इस परिवार के लिए अब एक नयी उम्मीद की किरण है - सुम्बुल राणा. पूर्व सांसद कादिर राणा का राजनीतिक करियर लंबे समय से बेपटरी हो चुका था. लेकिन अब उनके बेटे की पत्नी सुम्बुल राणा इस करियर को नए पंख देने का प्रयास कर रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली बार कदम उतरी हैं चुनावी मैदान में
सुम्बुल राणा, जो बसपा के कद्दावर नेता बाबू मुनकाद अली की बेटी हैं. उन्होंने गुरुवार को मीरापुर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के सिंबल पर चुनावी मैदान में ताल ठोक दी है. ये चुनाव उनके लिए सिर्फ एक साधारण राजनीतिक शुरुआत नहीं है. बल्कि एक राजनीतिक घराने की उम्मीदों और परिवार की सियासी जमीन की पुनर्स्थापना की लड़ाई है. हालांकि सुम्बुल के ससुराल और मायके दोनों की पृष्ठभूमि राजनीतिक रही है. लेकिन सुम्बुल पहली बार स्वयं अपने कदम राजनीति में रख रही हैं. यह उनके लिए एक बड़ा दांव है, और शायद राणा परिवार की राजनीतिक पुनरुद्धार की आखिरी उम्मीद भी. साथ ही, उनके पति शाह मोहम्मद भी उनके इस अभियान के माध्यम से पहली बार राजनीति के मैदान में कदम रख रहे हैं.


राजनीतिक भविष्य की कसौटी
सुम्बुल की इस नयी राजनीतिक यात्रा पर न सिर्फ राणा परिवार की सियासी विरासत टिकी है. बल्कि यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या सुम्बुल राणा अपने मायके और ससुराल की राजनीतिक जड़ों का सही इस्तेमाल कर पाएंगी.


क्या हैं चुनौतियां
राजनीतिक पुनरुद्धार की चुनौतियाँ - सुम्बुल राणा का चुनावी सफर उत्तर प्रदेश की सियासत के लिए कितना महत्वपूर्ण साबित होगा?
महिला नेतृत्व का उदय - सुम्बुल की उम्मीदवारी राजनीति में महिलाओं की बढ़ती भूमिका का संकेत देती है.
परिवार की भूमिका - क्या सुम्बुल अपने मायके और ससुराल के राजनीतिक अनुभव का सही इस्तेमाल कर पाएंगी?


सुम्बुल राणा की इस चुनावी जंग में कामयाबी न सिर्फ उनकी व्यक्तिगत सफलता होगी, बल्कि यह राणा परिवार के राजनीतिक भविष्य को भी तय करेगी. अब देखना यह है कि मीरापुर उपचुनाव में उनकी किस्मत कैसी रंग लाती है.


और पढ़ें - मीरापुर में टकराएंगे दो सियासी परिवार, SP की सुंबुल राणा के खिलाफ RLD ने मिथलेश पाल को मैदान में उतारा


और पढ़ें - फूलपुर सीट पर विपक्षी गठबंधन में बगावत, कांग्रेस नेता का चुनाव लड़ने का ऐलान


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest UP Politics News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!