UP Byelection 2024 Dates: उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग मंगलवार को कर सकता है. चुनाव आयोग 15 अक्टूबर को प्रेस कान्फ्रेंस कर महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. इसके साथ कई राज्यों की 45 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा भी हो सकती है. इसमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर उप चुनाव शामिल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का पूरे प्रदेश में बेसब्री से राजनीतिक दल इंतजार कर रहे हैं. इसमें मिल्कीपुर विधानसभा सीट, कटेहरी विधानसभा सीट, सीसामऊ विधानसभा सीट, कुंदरकी विधानसभा सीट, करहल, गाजियाबाद, मीरापुर, फूलपुर, मंझवा और खैर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान हो सकता है. 


समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव यूपी की छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं. कांग्रेस से सपा का गठबंधन भी इससे खतरे में लग रहा है, अखिलेश ने साफ संकेत दिए हैं कि अगर कांग्रेस राजी नहीं हुई तो वो सारी सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर सकते हैं. कांग्रेस अभी भी गठबंधन की आस लगाए बैठी है. उसे लोकसभा चुनाव में सपा से गठबंधन का बड़ा फायदा हुआ था. उसने छह लोकसभा सीटों पर चुनाव जीता था. 


वहीं भारतीय जनता पार्टी भी लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से बेहद सजग है. स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन सभी दस विधानसभा सीटों का कई बार दौरा कर चुके हैं. इसमें सबसे प्रतिष्ठापूर्ण सीट मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव की है. अयोध्या लोकसभा चुनाव हारने के बाद यहां बीजेपी हर हाल में जीत दर्ज कर खोई साख वापस पाना चाहती है. 


बीजेपी की रविवार को दिल्ली में अहम बैठक हुई थी. इसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक औऱ केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे. जबकि गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी बैठक में शामिल थे. संकेत मिले हैं कि बीजेपी दस में एक सीट रालोद के लिए छोड़ेगी, जबकि बाकी नौ सीटों पर खुद मैदान में उतरेगी. निषाद पार्टी के संजय निषाद के किसी नेता को बीजेपी अपने सिंबल पर किसी सीट से चुनाव मैदान में उतार सकती है.