Lucknow: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव की दस सीटों पर खड़े 11 खिलाड़ियों के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी के सभी 8 उम्मीदवारों की हुई जीत. सपा के खाते में दो राज्यसभा सीटें ही आई हैं. बीजेपी के आठवें उम्मीदवार के तौर पर संजय सेठ ने जीत दर्ज की. बीजेपी की ओर से डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह, नवीन जैन, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉक्टर संगीता बलवंत भी जीत गए. सपा की ओर से जया बच्चन और दलित नेता रामजीलाल सुमन को जीत हासिल हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपा के आलोक रंजन को महज 20 वोट मिल पाए. जबकि बीजेपी के तेजवीर को 38, आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन को 37, आरपीएन सिंह को 37, साधना सिंह को 38, सुधांशु त्रिवेदी को 38, संगीता बलवंत को 38 वोट मिले.


शाम तक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के आठ और सपा के तीन उम्मीदवारों के बीच मुकाबले के बीच कुल 396 वोटों में 395 विधायकों के वोट पड़े थे. मंगलवार सुबह मतदान शुरू होते ही सपा खेमे के विधायकों में बगावत के साफ संकेत दिए. शाम होते-होते सपा के सात विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी के पक्ष में वोट दिया था तो बसपा के एकमात्र विधायक उमाशंकर सिंह ने भी बीजेपी उम्मीदवार पर ठप्पा लगाया. ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा का एक विधायक भी छिटककर सपा के पाले में चला गया, लेकिन सपा की विधायक महाराजी देवी के गैरहाजिर होने से बीजेपी ने आठवें उम्मीदवार को जिताने के लिए जरूरी मतों का जुगाड़ कर लिया.


प्रत्याशियों को मिले वोट
अमरपाल मौर्य 36 वोट
RPN सिंह 37 वोट
साधना सिंह 38 वोट
संजय सेठ 29 वोट
संगीता बलवंत बिंद 38 वोट
सुधांशु त्रिवेदी 38 वोट
तेज वीर सिंह 38 वोट
नवीन जैन 37 वोट
जया बच्चन 34वोट
लालजी सुमन 34 वोट
आलोक रंजन 20 वोट


सपा में भारी क्रॉस वोटिंग
आधिकारिक सूत्रों से जानकारी मिली है कि सपा के विधायक राकेश प्रताप सिंह, राकेश पांड़े, अभय सिंह, मनोज पांडे, पूजा पाल, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति और अशुतोष मौर्य ने बीजेपी के पक्ष में वोट किया है. सपा की ओर से हुई क्रॉस वोटिंग से उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी के 8वें उम्मीदवार को प्रथम वरीयता के 26- 28 मत मिल सकते हैं, जबकि समादवादी पार्टी के प्रत्याशी को कुल मिलाकर 20 वोट मिलने की संभावना है. इस प्रकार लग रहा है कि बीजेपी के प्रत्याशी संजय सेठ का जीतना लगभग तय है.


बीजेपी की मजबूत रणनीति
बीजेपी की रणनीति कितनी मजबूत थी, वो इसी बात से पता चलता है कि सपा के एक-एक कर बागी हुए विधायकों को एक साथ लाया गया. कुछ को सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मिलवाया गया. फिर समाजवादी पार्टी के 8 बागी विधायकों को मतदान के लिए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक साथ ले गए. सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह, अंबेडकर से बसपा सांसद रितेश पांडे के पिता राकेश पांडे, गोसाईंगंज एमएलए अभय सिंह, ऊंचाहार विधायक मनोज पांडे, कौशांबी विधायक पूजा पाल, कालपी से विधायक विनोद चतुर्वेदी और आशुतोष मौर्य ने एक साथ जाकर बीजेपी के पक्ष में मतदान किया.


गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के एक दिन पहले सोमवार को सपा और बीजेपी ने डिनर पॉलिटिक्स के साथ विधायकों की मोर्चेबंदी की थी. सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर बीजेपी और एनडीए के सहयोगी दलों सुभासपा, अपना दल, निषाद पार्टी आदि के विधायकों को रात्रिभोज के लिए बुलाया गया था. इस भोज में राजा भैया की जनसत्ता दल के दो विधायक और कुछ अन्य विधायक भी पहुंचे. वहीं सपा मुख्यालय पर आयोजित पार्टी के भोज से कई विधायक नदारद रहे. इससे संकेत मिलने लगे कि सपा के कुछ एमएलए क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं.  


और पढ़ें


राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के चक्रव्यूह में कैसे फंस गई सपा, 24 घंटे में हो गया खेला!


आज अपने-परायों की पहचान हो गई, सपा खेमे में बगावत पर अखिलेश का छलका दर्द