UP News : यूपी के आलू की धाक विदेशों में भी है. पहली बार यूपी का आलू हजारों किलोमीटर दूर अमेरिका भेजा गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फार्मर ग्रुप (FPO) की मदद से 29  मीट्रिक टन आलू अमेरिका के गुयाना भेजा गया. इसके साथ ही योगी सरकार का किसानों की आय दोगुनी करने का सपना भी साकार हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सात समुंदर पार पहुंचेगा आलू  
वाराणसी के एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (APEDA) के उप महाप्रबंधक ने बताया की आलू को पहली बार व्‍यापारिक तौर पर अमेरिका के गुयाना शहर भेजा गया. उन्‍होंने बताया कि निर्यात किए गए आलू को अलीगढ़ के एफपीओ से खरीद कर कोल्‍ड स्‍टोर में पैक किया गया. 29  मीट्रिक टन आलू समुद्र मार्ग से गुयाना पहुंचेगा. 


एग्रीकल्‍चर एक्‍सपोर्ट सेंटर खोलने की तैयारी 
इसी के साथ अलीगढ़ के किसान उद्यमी के साथ निर्यातक बन रहे हैं. अलीगढ़ में आलू का उत्‍पादन देखकर एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी एग्रीकल्‍चर एक्‍सपोर्ट सेंटर खोलने की तैयारी कर रहा है. अगर अलीगढ़ में एग्रीकल्‍चर एक्‍सपोर्ट सेंटर खुलता है तो जिले के आसपास के हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा. 


किसानों की आय दोगुनी का सपना साकार हो रहा 
यूपी की योगी सरकार बिचौलियों को हटाकर किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास कर रही है. इस कड़ी में एफपीओ के माध्यम से किसानों को निर्यातक बनाया जा रहा है. यूपी में  यूपी सरकार एफपीओ और किसान समूहों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की ओर बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. 


WATCH G20 Summit Update: जी20 में कौन-कौन से देश से आए हैं मेहमान, देखें पूरी लिस्ट