Diwali Dhanteras Holidays: त्‍योहारी सीजन शुरू हो गया है. बाजारों में भी रौनक दिखने लगी है. इस बार दिवाली 31 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी. वहीं, छोटी दिवाली 30 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी. इस बार धनतेरस से छुट्टियां शुरू हो जाएंगी, जो भैया दूत तक रहेंगी. तो आइये जानते हैं धनतेरस-दिवाली पर कितने दिन छुट्टी पड़ने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली धनतेरस पर कितने दिन छुट्टी? 
पंचांग के अनुसार, इस बार 29 अक्टूबर को धनतेरस मनाया जाएगा. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट से होगी. इसका समापन 30 अक्टूबर को दोपहर 01 बजकर 15 मिनट पर होगा. इस दिन प्रदोष काल संध्याकाल 05 बजकर 38 मिनट से लेकर 08 बजकर 13 मिनट तक है. दिवाली धनतेरस की छुट्टियों को लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने भी छुट्टी का ऐलान कर दिया है.  


सभी डीएम को आदेश जारी 
अपर मुख्‍य सचिव दीपक कुमार की ओर से सभी जिलाधिकारी, कोषागारों को आदेश जारी किया गया है. इसके मुताबिक, 31 अक्‍टूबर 2024 को दिवाली का अवकाश घोषित किया गया है. वहीं, गोवर्धन पूजा के लिए दो नवंबर को अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा भाई दूज और चित्रगुप्‍त जयंती के लिए तीन नवंबर को मनाया जाएगा. अब एक नवंबर को छुट्टी को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. इसे दूर कर लेना चाहिए. एक नवंबर को फ‍िलहाल कोई भी अवकाश नहीं रहेगा. यूपी में योगी सरकार की ओर से दिवाली धनतेरस पर कुल तीन दिन की छुट्टी घोष‍ित की गई है. 


दिवाली की छुट्टी का कंफ्यूजन कर लें दूर 
इन तीन दिनों के लिए बैंक, स्‍कूल और कॉलेज सब बंद रहेंगे. बता दें कि 31 अक्‍टूबर को अमावस्‍या दोपहर 2.40 बजे लग रही है. इसके चलते दीपावली का त्‍योहार 31 अक्‍टूबर को ही मनाया जाएगा. एक नवंबर की रात को अमावस्‍या तिथि नहीं है. इस वजह से इस दिन दिपावली का त्‍योहार नहीं मनाया जाएगा. यानी 31 अक्‍टूबर को ही दिवाली का त्‍योहार मनाया जाएगा. 



यह भी पढ़ें : Ahoi Ashtami 2024: अहोई अष्टमी का व्रत आज, देखें पूजा का शुभ-अशुभ मुहूर्त और तारों को देखने का समय


यह भी पढ़ें : यूपी में 19 जिलों के लाखों बिजली उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत!, कमर्शियल इस्‍तेमाल पर No FIR