UP Weather Today, लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में मॉनसून खूब अपने रंग बदल रहा है. ऐसे में कभी प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है तो कहीं गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. पिछले कई दिनों से बारिश का सिलसिला थम सा गया था, लेकिन एक बार फिर मौसम करवट लेने को तैयार है. मौसम विभाग की मानें तो रविवार यानी आज पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है. इसी दौरान पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि कहीं भी तेज बारिश होने की कोई संभावना नहीं है और न ही बादल गरजने के आसार हैं. फिर दो दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां-कहां होगी बारिश?
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को जिन जिलों में हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना है, उनमें प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर और जौनपुर का नाम शामिल है. ऐसे ही गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर और कुशीनगर में भी बहुत हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार और सोमवार को मौसम बिल्कुल साफ रहने वाला है. उसके बाद छुटपुट बारिश हो सकती है. हालांकि, भारी बारिश की अभी कोई संभावना नहीं है. जहां भी बारिश होगी वहां छुटपुट बारिश ही होगी. वहीं, तापमान अपने मैक्सिमम पर है. एक दो डिग्री तापमान कम ही होगा, बढ़ने की उम्मीद नहीं है. 


क्या है मौसम का हाल?
मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर के दौरान प्रादेशिक वर्षा सामान्य से अधिक रहने के कारण अक्टूबर से दिसम्बर तक की मॉनसून के बाद वाली ऋतु के दौरान कुल समेकित वर्षा सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है. इस ऋतु के दौरान बहुत कम (वार्षिक औसत का मात्र 3%) वर्षा होती है. अतः इसमें विचलन अधिक होती है. इसी क्रम में अक्टूबर के दौरान प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य और सामान्य से अधिक रहने के कारण मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहने की संभावना है.
 
यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट