Delhi News: दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदुषण ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. लगातार बढ़ते वायु प्रदुषण के चलते दिल्ली में ग्रैप- 2(GRAP-2) लागू कर दिया गया है. इसमें लोगों पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए हैं. ग्रैप- 2 लागू होने के बाद अब दिल्ली में रहने वाले और दिल्ली से अपने वाहनों से गुजरने वाले लोगों को इन सभी नियमों का पालन करना होगा. दिल्ली में बाहरी राज्यों की बसों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली में कई स्थानों पर पार्किंग का शुल्क भी बढ़ाया गया है. दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर 1 नवंबर से दिल्ली में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान औऱ पंजाब से आने वाली सभी डीजल बसों पर रोक लगा दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के लोग नाराज
BS-4 बसों की 1 नवंबर से दिल्ली में एंट्री बैन के बाद आम जनका को कई प्रकार की परेशानी होने वाली है. ट्रांसपोर्ट का काम करने वाले हजारों लोगों पर इसका सीधा असर पड़ा है. ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट का कहना है कि हम सरकार के इन नियम का विरोध करते हैं. इनकी मांग है कि BS-4 डीजल आल इंडिया टूरिस्ट परमिट टूरिस्ट बसों की जो लाइफ है, उतना उन्हें चलने दिया जाए. क्योंकि ये हजारों लोगों की रोजी रोटी का सवाल है.


ये खबर जरूर पढ़ें- LUCKNOW: ओम प्रकाश राजभर बनेंगे यूपी में मंत्री, पर दारा सिंह चौहान कैसे हुए दौड़ से बाहर


ग्रैप- 2 नियम लागू होने के बाद क्या बदला
दिल्ली में BS-4 डीजल बसों पर रोक लगा दी गई है. डीजल जेनरेटर का इस्तेमाल भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है. पार्किंग का भी शुल्क भी बढ़ा दिया गया है. दिल्ली में सिर्फ बीएस-6 कैटेगरी वाली बसों को ही प्रवेश मिलेगा. सिक्योरिटी गार्ड को इलेक्ट्रिक हीटर दिए जाएंगे. सरकार के द्वारा लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है. 


क्या है ग्रैप-2 और कब लागू किया जाता है?
दिल्ली NCR में प्रदुषण भयंकर रुप से बढ़ गया है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक के 301 से 400 के बीच है. जब वायु की गुणवत्ता इतनी खराब हो जाती है तो ग्रैप- 2 लागू किया जाता है. दिल्ली सरकार के द्वारा कई टीमें बनाई गई हैं जो वायु प्रदुषण को कम करने की दिशा में काम कर रही हैं.प्रदुषण को नियंत्रण के लिए चिन्हित सड़कों पर रोजाना मैकेनिकल औऱ वैक्यूम स्वीपिंग और पानी का छिड़काव कराया जा रहा है. 


Watch: Karwa Chauth के पहले BJP विधायक की बीवी लापता हुईं, CCTV फुटेज मिलने के बाद सुलझी गुत्थी