UPI Apps: पेटीएम (Paytm), फोनपे (Phonepe) और गूगल पे (Google Pay) का इस्‍तेमाल करने वालों को तगड़ा झटका लगने वाला है. इन यूपीआई एप (UPI) से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है. अगर आप भी इन ऐप के जरिए बिजली बिल, गैस का बिल, फ्लाइट्स, इंश्‍योरेंस और मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोबाइल रिचार्ज पर देना होगा शुल्‍क 
दरअसल, इन ऐप पर भुगतान को लेकर कुछ बदलाव किया गया है. इसमें अगर आप पेटीएम, फोनपे और गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो अब इसके एवज में शुल्‍क का भुगतान करना पड़ेगा. यानी मोबाइल रिचार्ज पर अब चार्ज लगेगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी रिचार्ज पैक के हिसाब से अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म चार्ज ले रही है. यह शुल्‍क 1 रुपये से लेकर 5-6 रुपये तक हो सकता है. 


कितना लग रहा चार्ज 
गूगल पे ने भी कन्वीनियंस फीस लेना शुरू कर दिया है. कंपनी 749 रुपये के पैक पर 3 रुपये प्लेटफॉर्म फीस ले रही है. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर कंपनियां क्‍यों चार्ज कर रही हैं तो बता दें कि यूपीआई ऐप की सर्विस के बदले कंपनियां आपसे फीस ले रही हैं.


दूसरे तरह के भुगतान बिल्‍कुल फ्री 
गूगल पे और पेटीएम ने भी फोन-पे की तरह प्लेटफार्म फीस ले रही है. फोन-पे लंबे समय से मोबाइल रिचार्ज पर प्लेटफॉर्म फीस ले रहा था. अब गूगल पे और पेटीएम ने भी चार्ज लेना शुरू कर दिया है. बता दें कि सिर्फ मोबाइल रिचार्ज पर ही शुल्‍क लिया जा रहा है. दूसरी तरह के बिल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं वसूला जा रहा है. 


Watch: सरकारी हैंडपंप से बह निकली 'दूध की नदी', लूटने के लिए जुटी भीड़ को पुलिस ने हटाया