Health Benefits of Nigella: भारतीय खाने में मसालों के तौर पर इस्तेमाल होने वाली कलौंजी खाने के जायके को कई गुना बढ़ा देती है. तभी तो कई तरह की सब्जियों, व्यंजनों और अचार तक में इसे यूज किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कलौंजी औषधीय गुणों से भरपूर है? ये एक ऐसा मसाला (Spices) है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैल्शियम (Calcium),आयरन (Iron), जिंक, मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आयुर्वेद की मानें तो कलौंजी से कई बीमारियों का इलाज भी हो सकता है. आइए बताते हैं कैसे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन बीमारियों का हो सकता है इलाज
हम खाना पकाने में कलौंजी का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा कलौंजी को और भी कई तरह से प्रयोग किया जाता है. वहीं, इस मामले में अगर फिजिशियन डॉक्टर की मानें तो अगर कलौंजी के बीज का सेवन किया जाए तो स्किन से लेकर कई क्रॉनिक बीमारियों का इलाज हो सकता है. आइए जानते हैं कलौंजी के इस्तेमाल से कौन-कौन सी बीमारियां ठीक की जा सकती हैं.


डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है कलौंजी
आपको बता दें कि कालौंजी के सेवन से ब्लड शुगर को बड़ी आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल, कलौंजी के तेल को अगर काली चाय के साथ लिया जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. वहीं, ऐसे डायबिटीज पेशेंट्स, जिनका फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज अधिक रहता है, उन्हें रात में सोने से पहले कलौंजी का सेवन जरूर करना चाहिए.


डिमेंशिया के उपचार में कलौंजी कारगर
आपको बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है. इसी की एक कंडीशन डिमेंशिया होती है. डिमेंशिया के इलाज में भी कलौंजी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. दरअसल, कलौंजी के बीज हमारी याददाश्त को बढ़ाते हैं. ताकि हमें ज्यादा समय तक कोई बात याद रह सके. इसके सेवन से एकाग्रता भी बढ़ती हैं. वहीं, अगर कलौंजी को थोड़े शहद में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए याददाश्त बढ़ाने के लिए ये दोगुना कारगर साबित होती है.


ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कलौंजी कारगर
जानकारी के मुताबिक ऐसे लोग जिनका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, वो खाने में कलौंजी का सेवन करें. इसके अलावा गुनगुने पानी में एक चम्मच कलौंजी का तेल पीएं. ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा.


दिल की सेहत के लिए कलौंजी फायदेमंद
आपको बता दें कि कलौंजी बेहद उपयोगी मसाला है. ये हमारे दिल को भी दुरुस्त रखता है. अगर प्रतिदिन इसका सेवन किया जाए तो हमारे शरीर के अंदर मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. अगर नियमित रूप से दूध के साथ कलौंजी के तेल का सेवन किया जाए तो दिल हेल्दी रहता है.