Horoscope Matching Effects: विवाह के जब भी कोई रिश्ता आता है तो बड़े बुजुर्ग सबसे पहले कुंडली मिलान के लिए कहते हैं. कुंडली या जन्मपत्री बच्चे के जन्म के समय बनायी जाती है. जिसमें जन्म के लग्न और स्थान के हिसाब से गुण, ग्रह आदि की सम्पूर्ण जानकारी होती है. विवाह के समय होने वाले वर वधु की कुंडली मिलाई जाती है. ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में विवाह के मिलान के लिए कुल 36 गुणों के बारे में बताया गया है. वर और वधु के विवाह के लिए कम से कम 18 गुणों का मिलना जरूरी होता है, तभी वह शादी हो सकती है अन्यथा वह शादी नहीं की जाती है. माना जाता है कि बिना कुंडली मिलान के विवाह करने पर अनेक समस्यायें पैदा हो सकती हैं. जैसे कि पति पत्नी में तकरार रहना, बच्चे होने में परेशानी जैसी मुश्किलें आ सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितने गुणों के मिलान पर करें विवाह
विवाह के बाद वर और वधु एक दूसरे के अनुकूल रहें, संतान सुख, धन दौलत में वृद्धि, दीर्घ आयु हों, इस वजह से ही दोनों पक्ष के 36 गुणों का मिलान किया जाता है. मुहूर्तचिंतामणि ग्रंथ में अष्टकूट में वर्ण, वश्य, तारा, योनि, ग्रह मैत्री, गण, भकूट और नाड़ी को शामिल किया गया विवाह के लिए वर और वधु के कम से कम 18 गुणों का मिलना ठीक माना जाता है इससे कम गुण मिलने पर विवाह नहीं होता . कुल 36 गुणों में से 18 से 21 गुण मिलने पर मिलान मध्यम माना जाता है. इससे अधिक गुण मिलने पर उसे शुभ विवाह मिलान कहते हैं. किसी भी वर और वधु का 36 गुण मिलना बहुत ही कम संभव होता है. 


ये खबर भी पढ़ें- Yogini Ekadshi: योगिनी एकादशी व्रत करने से इतने हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने जितना पुण्य, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि


 


18 से कम गुण मिलने की स्थिति में शादी होने पर इसके असफल होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं.
18 से  24 गुण मिलने पर प विवाह हो जाता है कई बार पति पत्नी में तकरार रहती है पर विवाह नहीं टूटता.
25 से 32 गुण मिलने पर  सफल वैवाहिक जीवन के संकेत प्राप्त होते हैं.
32 से 36 गुण मिलने अलग अलग मत है कुछ धार्मिक विद्वान इसको सर्वोत्तम मिलान कहते हैं . लेकिन कुछ विद्वान मानते हैं कि 36 गुण मिलने पर आपसी प्रेम तो बहुत होता है पर पति पत्नी को वियोग में रहना पड़ता है. सिया राम के भी 36 गुण मिले थे. 


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. 


CM Yogi Birthday Special: काशी में सीएम योगी का मनाया गया स्पेशल बर्थडे, बाबा को बुलडोजर से पहनाई गई माला