Gold Buying Tips: धनतेरस-दिवाली में सोना है लेना तो जानें कितना गोल्ड खरीदने की छूट, पैन कार्ड-आधार क्यों जरूरी

सोना खरीदने के नये नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति एक बार में केवल 2 लाख रुपये तक ही सोना कैश में खरीद सकता है. ऐसे ही कई और नियम है जिन्हें सोना खरीदने से पहले जान लेना जरूरी है.

प्रदीप कुमार राघव Tue, 08 Oct 2024-6:43 pm,
1/10

धनतेरस पर सोने की खरीदारी

धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है, और इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर को है. यदि आप इस दिन कैश से सोना खरीदने का सोच रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण नियमों को ध्यान में रखें. 

2/10

कैश में सोने की खरीदारी की सीमा

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 269ST के अनुसार, एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 2 लाख रुपये तक का सोना कैश में खरीद सकता है. इससे अधिक का भुगतान कैश में करने पर पैन या आधार कार्ड की आवश्यकता होती है.

3/10

ज्वैलर पर जुर्माना

अगर कोई ज्वैलर 2 लाख रुपये से अधिक का कैश भुगतान ग्राहक से  स्वीकार करता है, तो पर जुर्माना लग सकता है और जुर्माने की यह राशि उतनी ही हो सकती है जितनी ग्राहक से स्वीकार की गई है. 

4/10

पैन या आधार कार्ड की आवश्यकता

2 लाख रुपये से अधिक की सोने की खरीदारी करते समय पैन कार्ड या आधार कार्ड देना अनिवार्य है. इसके अलावा, यदि आप 10 लाख रुपये से अधिक का सोना खरीदते हैं, तो इसे सरकार को सूचित करना जरूरी होता है.

5/10

कैश से भुगतान की सीमा

2 लाख रुपये से अधिक मूल्य का सोना खरीदते समय आपको भुगतान चेक या कार्ड के माध्यम से करना होगा. कैश लेन-देन की सीमा जैसा कि ऊपर बताया गया है केवल दो लाख रुपये तक ही है. 

6/10

बीआईएस मार्क का ध्यान रखें

सोने की खरीदारी करते समय गहनों पर बीआईएस मार्क की जांच करें, जो कि ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स से प्रमाणित होता है, ताकि सोने की शुद्धता की पुष्टि हो सके.

7/10

सोने की कीमत

खरीदारी करते समय सोने के ताजे भाव की जानकारी जरूर लें, खासकर त्योहारों के दौरान, क्योंकि भाव में उतार-चढ़ाव हो सकता है. इसलिए सोने के रोज के भाव भी नजर बनाए रखें. 

8/10

मेकिंग चार्ज पर ध्यान दें

साधारण डिजाइनों पर मेकिंग चार्ज कम होता है, जबकि जटिल डिजाइन वाले आइटम्स पर यह अधिक हो सकता है. आप मेकिंग चार्ज पर बातचीत भी कर सकते हैं.

9/10

सोना रखने की सीमा

शादीशुदा महिलाएं 500 ग्राम तक और अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम तक सोना अपने पास रख सकती हैं, जो नियमों के अनुसार वैध है. इससे अधिक सोना रखने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है. 

10/10

DISCLAIMER

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link