DL Rules in UP: ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए तो मुस्कराना होगा, देना पड़ेगा जीवित होने का सबूत, उत्तर प्रदेश में बदले नियम

DL Rules in UP: उत्तर प्रदेश में ड्राइविंग लाइंसेस बनवाने में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है. नए नियम के तहत आवेदक को लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जिंदा होने का सबूत देना होगा.

प्रदीप कुमार राघव Mon, 28 Oct 2024-10:09 pm,
1/10

मृतकों के नाम पर लाइसेंस बनने से हड़कंप

लखनऊ में दो-तीन महीने पहले राजकुमारी वर्मा नाम से एक मृत व्यक्ति का लर्नर लाइसेंस बन जाने से परिवहन विभाग में खलबली मच गई. इसके बाद लाइसेंस प्रक्रिया को और सख्त बनाने की कवायद शुरू हुई है.

 

2/10

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए लाइसेंस प्रक्रिया सख्त

एनआईसी को निर्देश दिया गया कि सारथी पोर्टल को ऐसा अपडेट किया जाए कि मृतकों के नाम पर लाइसेंस न बन सकें. इसके लिए लाइसेंस प्रणाली को फूलप्रूफ करने की कोशिश की जा रही है.

 

3/10

आवेदक को कैमरे के सामने मुस्कुराना होगा

अब लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को कैमरे के सामने पहले मुस्कुराना और पलकें झपकानी होंगी. इससे यह सुनिश्चित होगा कि आवेदक वास्तविक व्यक्ति है और फर्जीवाड़ा नहीं हो रहा है.

4/10

टेस्ट के दौरान 30 सेकंड में देनी होगी प्रतिक्रिया

परीक्षण के दौरान भी आवेदकों को 30 सेकंड में प्रतिक्रिया देनी होगी, अन्यथा सॉफ्टवेयर इसे तस्वीर के माध्यम से दिया गया उत्तर मान लेगा. इस नई प्रक्रिया से प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ेगी.

 

5/10

आधार कार्ड प्रमाणिकरण अनिवार्य

परिवहन विभाग लर्नर लाइसेंस के लिए आधार कार्ड प्रमाणीकरण को भी अनिवार्य बना रहा है. इससे पहचान को सत्यापित करना आसान होगा और धोखाधड़ी की संभावना कम होगी.

 

6/10

बायोमैट्रिक व्यवस्था की तैयारी

बायोमेट्रिक व्यवस्था को भी लागू करने की तैयारी की जा रही है. अब घर से लाइसेंस के लिए आवेदन करने पर आवेदकों को बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करना पड़ेगा

7/10

घर पर बायोमैट्रिक उपकरण नहीं तो क्या करें

जिनके पास बायोमेट्रिक उपकरण नहीं हैं, वे जन सुविधा केंद्र या आरटीओ कार्यालय में जाकर लाइसेंस के लिए आवश्यक बायोमेट्रिक प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

8/10

फेस मैचिंग की समस्या

कई आवेदकों को घर बैठे सारथी पोर्टल पर फेस मैचिंग में परेशानी आ रही है, जिसके कारण उन्हें आरटीओ कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, परिवहन विभाग इस समस्या के समाधान के लिए भी प्रयासरत है. 

 

9/10

लाइसेंस की प्रक्रिया और सरल व सुरक्षित होगी

परिवहन विभाग के एआरटीओ का कहना है कि इस नई प्रणाली से जीवित व्यक्तियों के ही लाइसेंस बन पाएंगे. आने वाले समय में ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया में और भी सुधार किए जा रहे हैं, ताकि प्रक्रिया सरल और सुरक्षित बन सके. 

 

10/10

Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link