पीएम किसान में ये 5 गलतियां न करें किसान, धोना पड़ सकता है अगली किस्त से हाथ

पीएम किसान सम्मान निधि की 17 किस्त जारी हो चुकी है और अब 18वीं किस्त आने वाली है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ किसानों के खाते में किस्त नहीं आ पाती है, जिसके पीछे कुछ गलतियां होती है.

प्रदीप कुमार राघव Fri, 20 Sep 2024-7:01 pm,
1/12

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस राशि को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. 

2/12

18वीं किस्त का किसानों को इंतजार

पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं और 18वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन लाभार्थी किसानों को कुछ गलतियों से बचना चाहिए, वर्ना किस्त रुक सकती है. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में, जिन्हें सुधार कर आप 18वीं किस्त का लाभ पा सकते हैं.

3/12

आवेदन के समय नाम की सही भाषा चुनें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करते समय ध्यान रखें  कि आपने अपना नाम हिंदी में नहीं, बल्कि अंग्रेजी में लिखा हो. अगर आपने नाम हिंदी में लिखा है तो इसे तुरंत सुधारें, वरना किस्त का लाभ रुक सकता है.

4/12

नाम की स्पेलिंग में गलती न हो

आपके नाम की स्पेलिंग में कोई गलती नहीं होनी चाहिए. आवेदन फॉर्म भरते समय ध्यान दें कि नाम सही तरीके से लिखा गया हो, क्योंकि नाम की गलत स्पेलिंग भी किस्त को रोक सकती है.

5/12

बैंक खाता नंबर और IFSC कोड सही भरें

योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. इसलिए, अपने बैंक खाता नंबर और IFSC कोड को सही ढंग से भरें. इस सारी जानकारी में किसी भी प्रकार की गलती किस्त रुकने का कारण बन सकती है.

6/12

आधार नंबर की जांच करें

आधार नंबर को सही और सटीक तरीके से भरना बहुत जरूरी है. अगर आधार नंबर गलत होता है तो आपको किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा. इसलिए आधार नंबर में गलती न करें.

7/12

भू-सत्यापन अनिवार्य है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो तुरंत इस प्रक्रिया को पूरा करा लें, वरना आपकी किस्त रुक सकती है.

8/12

ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी जरूरी है. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आपको किस्त नहीं मिल पाएगी. नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर या आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर यह प्रक्रिया पूरी करें.

9/12

मोबाइल नंबर का सही होना जरूरी

योजना से जुड़े सभी अपडेट और सूचनाएं आपके मोबाइल नंबर पर भेजी जाती हैं. इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आपके आवेदन में दर्ज मोबाइल नंबर सही और चालू हो. अगर नंबर गलत है तो आपको महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मिल पाएगी.

10/12

आयु सीमा का पालन करें

योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है, जो आयु सीमा और अन्य पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं. यदि आपने नियमों का पालन नहीं किया है तो आपकी किस्त रुक सकती है.

11/12

दस्तावेजों की वैधता सुनिश्चित करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते समय दिए गए दस्तावेजों की वैधता सुनिश्चित करें. सभी दस्तावेज सही और वैध हों, ताकि किस्त प्राप्त करने में कोई दिक्कत न हो.

12/12

Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link