UP News: यूपी की योगी सरकार ने घरेलू बिजली उपभोक्‍ताओं और किसानों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. योगी सरकार ने हर वर्ग को एकमुश्‍त समाधान योजना (OTS) की सौगात दी है. 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक पूरे यूपी में ओटीएस योजना लागू रहेगी. इस योजना के तहत बिजली उपभोक्‍ता बकाये बिल पर 100 फीसदी सरचार्ज छूट का लाभ उठा सकते हैं. उत्‍तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने यह जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले 50 फीसदी तक दी गई थी छूट 
बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने 31 मार्च 2023 तक किसानों को बिजली बिल में 50 फीसदी की छूट दी थी. इसके बाद अगर किसानों पर जो भी बकाया है, उसे एकमुश्‍त समाधान योजना के तहत छूट का लाभ पा सकते हैं. 


बिजली चोरी की रिपोर्ट वापस समाप्‍त होगी 
साथ ही 1 अप्रैल 2023 के बाद से किसानों के नलकूप का कोई बिल नहीं लिया जाएगा. इसके अलावा जिन उपभोक्‍ताओं पर बिजली चोरी के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की गई थी, उनकी FIR समाप्‍त कर एकमुश्‍त समाधान योजना का लाभ दिया जाएगा. 


तीन खंडों में लागू होगी योजना 
बताया गया कि एकमुश्‍त समाधान योजना तीन खंडों में लागू की जाएगी. पहले चरण में 8 से 30 नवंबर तक, दूसरे चरण 1 से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर तक चलेगा. तीनों खंडों में किसान और बिजली उपभोक्‍ता ओटीएस योजना का लाभ उठा सकेंगे. जिन किसानों और उपभोक्‍ताओं पर बिजली चोरी की FIR दर्ज है, उनके पास इसे समाप्‍त करने का अच्‍छा मौका है. 


Watch: नेपाल में भूकंप से पहाड़ तक दरके, देखें हिमस्खलन का LIVE VIDEO