UP Primary Teacher: यूपी के प्राइमरी टीचरों के लिए खुशखबरी है. उनका 8 साल का इंतजार खत्म होगा. दरअसल शिक्षकों के लिए योगी सरकार ने प्रोमोशन की नीति लगभग तय कर ली है. मिली जानकारी के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग इस पर जल्द ही मंजूरी लेने वाला है. सरकार की अनुमति मिलते ही इसे अमल में लाया जाएगा. एक आंकड़े के मुताबिक इससे यूपी के करीब 2 लाख शिक्षकों को लाभ होने की उम्मीद है. यह प्रोमोशन शिक्षकों को हर तीन साल पर दिए जाने की उम्मीद है.

अपने ही स्कूल में बन सकते हैं प्रधानाध्यापक 

शिक्षकों के लिए खुशी की बात यह भी है कि वह जिस स्कूल में नियुक्त हैं वहीं उन्हें प्रधानाध्यापक पद पर प्रमोट भी किया जा सकता है. मौजूदा नियम के मुताबिक सहायक अध्यापक पद से प्रमोट कर के उच्च प्राइमरी में सहायक अध्यापक पर भेजा जाता है या दूसरे प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापक के पद पर भेजा जाता है. हालांकि शिक्षकों को योग्यता के मानक को पूरा करना होगा. नई पॉलिसी के मुताबिक हर तीन साल में टीचरों को प्रोमोशन दिया जाएगा. फिलहाल यह अवधि 5 साल की है.

शिक्षकों को प्रोमोशन का इंतजार

फिलहाल शिक्षकों की सीनियरटी को देखा जा रहा है. उस हिसाब से सूची को अपडेट किया जाएगा और प्रोमोशन तय होगा.  गौरतलब है कि नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के मुताबिक किसी भी टीचर को प्रोमोशन के लिए TET पास करना अनिवार्य है. प्रदेश में प्राइमरी के 75 फीसदी से अधिक सहायक अध्यापक TET पास करने के बाद भी 8 सालों से प्रोमोशन नहीं पा सके हैं.