Aadhar Card News: आधार कार्ड की उपयोगिता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इसका इस्तेमाल हर छोटे-बड़े काम और योजनाओं का लाभ लेने में किया जाता है. लेकिन इससे जुड़ा एक जरूरी अपडेट है. UIDAI की तरफ से आया यह अपडेट उनके लिए है, जिनका आधार कार्ड जारी हुए 10 साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन उन्होंने अपनी डिटेल्स अपडेट नहीं की हैं. ऐसे कार्डधारकों से यूआईडीएआई ने पहचान और निवास प्रमाण दस्तावेजों को अपडेट करने का अनुरोध किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UIDAI के एक बयान के मुताबिक, जिन लोगों को 10 साल से अधिक समय पहले आधार नंबर जारी किया गया था, और उन्होंने कोई अपडेशन नहीं किया है, उनसे दस्तावेज को अपडेट करने के लिए "अनुरोध" किया जा रहा है. यह अपडेशन आधारकार्ड धारक ऑनलाइन के साथ-साथ आधार केंद्रों पर जाकर भी कर सकते हैं. हालांकि, यह नहीं बताया गया कि यह अपडेशन अनिवार्य है या नहीं.


UIDAI ने इस संबंध में आधारकार्ड धारकों को डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने की सुविधा दी गई है. जिसे वह निर्धारित शुल्क के साथ करा सकते हैं. आधार कार्ड धारक व्यक्तिगत पहचान पत्र और पते के प्रमाणपत्र से जुड़े दस्तावेज को आधार डेटा में अपडेट किया जा सकता है. 


बयान में कहा गया है कि ''पिछले 10 वर्षों में आधार संख्या व्यक्तियों के लिए पहचान के स्रोत के रूप में उभरा है. आधार संख्या का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं में किया जाता है. सरकारी लाभों का लाभ उठाने के लिए, व्यक्तियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने आधार डेटा को अपडेट करें ताकि पहचान/प्रमाणन में किसी भी असुविधा से बचा जा सके.''


WATCH: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जानें 8वें वेतन आयोग में कितनी बढ़ेगी सैलरी और क्या मिलेंगे फायदे